पीलीभीत :उद्योग बन्धुओं की समस्याओं का त्वरित किया जाये निस्तारण-जिलाधिकारी।

पीलीभीत जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला बन्धु समिति/निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित आवेदन पत्रों की समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक की समीक्षा के दौरान अपर मुख्य अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम रूपपुर कृपा नत्थोदवी रोड के पास क्षतिग्रस्त लिंक रोड़ की मरम्मत हेतु वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना में सम्मिलित है, धनराशि प्राप्त होने के उपरान्त कार्य करा दिया जायेगा। बैठक में उद्यमी/मोदी नेचुरल के प्रतिनिधि को निर्देश दिये गये कि फैक्ट्री से निकल रहे गन्दे पानी जल भराव की समस्या निजात पाने हेतु स्वयं व्यवस्था कराना सुनिश्चित की जाये तथा बरसात का पानी एनएचआई को व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बैठक में औद्योगिक इकाईयों में अप्रैन्टिस रखे जाने के सम्बन्ध में चर्चा की गई, इस दौरान आई0टी0आई के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद हेतु 300 अप्रैन्टिंस रखे जाने का लक्ष्य निर्धारित है जिसमें से 215 अप्रैन्टिंस रखे जा चुके है अवशेष लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये। निवेश मित्र पोर्टल की समीक्षा के दौरान के यूपीसीडा के समय के उपरान्त विभागीय स्तर 01 आवेदन लम्बित व अनुपस्थित पाए गए, जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये यूपीसीडा का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिये गये कि ऐसी औद्योगिक इकाइयाँ जहां 20 या 20 से अधिक कर्मकार कार्यरत हो तथा राइस मिल, दाल मिल व ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर में यदि 5 या 5 से अधिक कर्माकर कार्यरत है तो वह अपना कारखाना अधिनियम 1948 के अन्तर्गत निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से समस्त अन्नपतियों व पत्रजातों को अपलोड कर अपना लाइसेंस/पंजीकरण करना सुनिश्चित करे। पंजीकरण से संबंधित किसी भी समस्या के लिए श्रम विभाग पीलीभीत अथवा सहायक निदेशक कारखाना बरेली से संपर्क कर सकते है।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.), मुख्य चिकित्साअधिकारी, अग्रणी बैंक प्रबन्धक, प्रभारी उपायुक्त उद्योग, अपर मुख्य अधिकारी सहित उद्योग बन्धु उपस्थित रहे।