प्रयागराज- पुलिस आयुक्त प्रयागराज द्वारा सामान्य लोक सभा 2024 की तैयारियों के संबंध मे त्रिवेणी सभागार में किया गया गोष्ठी का आयोजन

दि0, 28/03/2024 को पुलिस आयुक्त प्रयागराज द्वारा सामान्य लोक सभा 2024 की तैयारियों के संबंध मे त्रिवेणी सभागार में किया गया गोष्ठी का आयोजन,
दि0-28.03.2024 को पुलिस आयुक्त,प्रयागराज द्वारा सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारियों के सम्बन्ध में त्रिवेणी सभागार में पुलिस उपायुक्त नगर,गंगानगर एवं यमुनानगर जोन कार्यालय में सामान्य लोक सभा चुनाव के नोडल अधिकारी,सभी सहायक पुलिस आयुक्त कार्यालयों के नोडल अधिकारी तथा समस्त थानों के उ0नि0 रैंक के चुनाव नोडल अधिकारी व आरक्षीगणों के साथ गोष्ठी की गयी । गोष्ठी में प्रतिभाग करने वाले समस्त अधिकारी/कर्मचारीगणों को निम्न बिन्दुओं पर दिशा – निर्देश दिये गये

  1. मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों के सत्यापन की कार्यवाही के शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन करने तथा वहां मूलभूत सुविधाओं के सम्बन्ध में ।
  2. सी0ए0पी0एफ0/पी0ए0सी0 तथा सिविल पुलिस के रुकने के लिए चिन्हित स्कूल/कॉलेज का शत-प्रतिशत भ्रमण तथा वहां आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था कराने।
  3. क्रिटिकल मतदान केन्द्रों/वलनरेबिल गांव/ मजरों/मतदान केन्द्रों का चिन्हीकरण ,बल्नरेविलटी मैंपिग , बल्नरेविलटी के कारक व्यक्तियों का चिन्हीकरण तथा उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही करने ।
  4. लाइसेंसी शस्त्रों को जमा कराने तथा हिस्ट्रीशीटर तथा अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराने के सम्बन्ध में ।
  5. शस्त्रों तथा बिस्फोटक पदार्थों की दुकानों की चेकिंग करने ।
  6. एच0एस0 की चेकिंग तथा उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही करने ।
  7. अन्तर्राज्यीय बैरियर तथा अन्तर्रजनपदीय बैरियरों पर दिन व रात में विशेष रूप से सुबह के समय पर्याप्त फोर्स के साथ संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों ,अवैध धन,अवैध शस्त्रों तथा मादक द्रव्यों की चेकिंग व बरामदगी के सम्बन्ध में ।
  8. FST तथा SST के बारे में जानकारी व प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये
  9. जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये ।
  10. पूर्व / वर्तमान में परिलक्षित साम्प्रदायिक व जातिगत,राजनैतिक प्रतिद्वन्दता का आकलन करने व उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही करने के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये ।
  11. लोकसभा निर्वाचन 2019 में घटित घटनाओं में संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही एवं अन्य राज्यों विशेषकर मध्य प्रदेश राज्य के वांछित अभियुक्तों के विरुद्ध भी कार्यवाही करने के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये ।
  12. थानों तथा कार्यालयों के चुनाव सम्बन्धी अभिलेखों को तैयार करने के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी तथा उनकी समस्याओं का समाधान किया गया ।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858