पहले वनडे में भारतीय टीम को मिली हार, टेस्ट की तरह धीमी बल्लेबाजी ने डुबोयी नैया

सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट और आलराउंडर नताली साइवर के बीच तीसरे विकेट के लिए 119 अटूट शतकीय साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने पहले महिला वनडे क्रिकेट मैच में रविवार को यहां भारत को 91 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मिताली राज के 108 गेंदों में 72 रन के बावजूद भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 201 रन ही बनाए। इंग्लैंड ने 34.5 ओवरों में दो विकेट पर 202 रन बनाकर जीत दर्ज की। ब्यूमोंट (87 रन, 87 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) और साइवर (74 रन, 74 गेंद, 10 चौके, 1 छक्का) इंग्लैंड की इस आसान जीत की नायिका रहीं। ब्यूमोंट ने लगातार चौथा और कुल 13वां, जबकि साइवर ने 15वां अर्धशतक बनाया।

टास जीतकर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पहले कसी हुई गेंदबाजी करके भारतीयों को खुलकर नहीं खेलने दिया, जबकि बाद में उसकी बल्लेबाजों ने सहजता से रन बटोरे। लारेन विनफील्ड हिल (16) को झूलन गोस्वामी ने पांचवें ओवर में विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराया, लेकिन ब्यूमोंट ने कप्तान हीथर नाइट (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। अनुभवी एकता बिष्ट ने नाइट को बोल्ड कर यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद आई साइवर ने ब्यूमोंट के साथ तेजी से रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले भारतीय टीम को अपना पहला वनडे खेलने वाली शेफाली वर्मा (15) और स्मृति मंधाना (10) अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाई। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे कम उम्र में पदार्पण का रिकार्ड बनाने वाली शेफाली ने कैथरीन पर लगातार दो चौके जमाए, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने शार्ट पिच गेंदों से उनकी परीक्षा ली। शेफाली ने ऐसी की एक गेंद पर आसान कैच दिया। मंधाना श्रबसोले की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में बोल्ड हुईं। भारतीय पारी मिताली के इर्द-गिर्द घूमती रही।

उन्होंने पूनम राउत (32) के साथ तीसरे विकेट के लिए 94 गेंदों पर 56 और दीप्ति शर्मा (30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 85 गेंदों पर 65 रन जोड़े। इंग्लैंड की तरफ से बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए, जिनमें हरमनप्रीत और मिताली के कीमती विकेट भी शामिल थे। तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट और अन्या श्रबसोले ने दो-दो विकेट हासिल किए। दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे 30 जून को टांटन में खेला जाएगा।