फर्रूखाबाद:आज मेगा कैम्प आयोजित कर दी जाएगी कोविड टीके की एहतियाती डोज,लगवा लो बूस्टर डोज खतरा अभी टला नहीं-सीएमओ

फर्रुखाबाद 6 अगस्त 2022 आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कोविड टीके की मुफ्त एहतियाती डोज को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की एहतियाती डोज मुफ्त लगाई जा रही है। अब इस अभियान को और गति देने के लिए सात अगस्त यानि रविवार को एहतियाती डोज मेगा कैंप लगाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवनींद्र कुमार ने बताया कि 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। इसी क्रम में शासन के निर्देश पर सात अगस्त को जनपद के जिला अस्पताल, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बने कोविड टीकाकरण केंद्रों पर मेगा कैंप आयोजित होगा। इसमें बड़ी संख्या में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीके की एहतियाती डोज लगाई जाएगी।
सीएमओ ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग बूस्टर डोज लगवा लें एक बार फिर कोविड अपने पैर फैला रहा है l

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा ने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती डोज लगवाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि मेगा कैंप के लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से फोन कॉल एवं निगरानी समिति, फ्रंट लाइन वर्कर, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दवारा व्यक्तिगत फॉलोअप किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एहतियाती डोज लगवाने के लिए वॉक इन अप्वॉइंटमेंट की सुविधा है।
डीआईओ ने बताया कि जिले को 11,35,068 लोगों के बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य मिला है जिसमें से अभी तक 73,626 लोगो ने बूस्टर डोज लगवा ली है l

माइक्रो प्लान से होगा टीकाकरण
यूएनडीपी से जिला वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर मानव शर्मा ने बताया कि
मेगा वैक्सीनेशन कैंप के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए टीम गठित करने के साथ लोगों के साथ बैठक कर विस्तृत रणनीति तैयार की गयी है । सेशन साइट के अनुसार वैक्सीनेटर तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर की टीम गठित करने की व्यवस्था है। इसके साथ ही सफल रणनीति के तहत वैक्सीनेशन का पूरा खाका तैयार किया गया है जिससे लक्ष्य पूरा करने में आसानी हो सके।
मानव ने बताया कि जिले में कोविड टीकाकरण के मेगा अभियान के लिए 41 केंद्र बनाए गए हैं l जिनमें से फर्रुखाबाद शहर में सिविल अस्पताल लिंजीगज, डॉ राममनोहर लोहिया चिकित्सालय महिला, पुरुष, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र नौलक्खा, भोलेपुर, साहबगंज, रकाबगंज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजेपुर, नवाबगंज,शमसाबाद, कायमगंज, कमालगंज मोहमदाबाद, बरौन, कंपिल, मेजर कौशलेंद्र सिंह फतेहगढ़, शमसाबाद ब्लॉक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोशनाबाद, फैजबाग, पसियापुर, कुंआखेड़ा, चिलसरा, कायमगंज ब्लॉक में बरखेड़ा, बिलसड़ी, कमालगंज में जहानगंज, जरारी, ताजपुर, दरौरा, गदनपुर तुर्रा, नियामतपुर, मोहमदाबाद में पिपरगांव, सिरौली, खिमसेपुर, संकिसा, धीरपुर, नवाबगंज में अचरा खलवारा, अचरिया बकरपुर, और राजेपुर ब्लॉक में पीएचसी पिथनापुर, अमृतपुर, सबलपुर, जिठौली और सरह में मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दी जाएगी l