होटल चेन की मालकिन, एक्ट्रेस होने के साथ साथ क्या क्या हैं शिल्पा शेट्टी ?

आज बाॅलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का 48वां बर्थडे है। कम उम्र से ही उन्होंने मॉडलिंग की फिर फिल्मों में आ गईं। उनकी पर्सनल लाइफ भी सुर्खियों में रही।
फिल्मी करियर के शुरुआत में ही उनका अक्षय कुमार के साथ अफेयर रहा, लेकिन 3 साल ही ब्रेकअप हो गया। दोषी ठहराते हुए शिल्पा नेअक्षय पर धोखा देने का आरोप लगाया।
बिट्रिश रियलिटी शो का हिस्सा रहने के दौरान उन्हें रंगभेद का सामना करना पड़ा। मामला इतना बढ़ा कि सरकार को दखल देना पड़ा। शादी की तो राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा पर आरोप लगाया कि उनका और राज का तलाक उन्हीं की वजह से हुआ।

कई विवादों में भी शिल्पा का नाम सामने आया। हालांकि करियर पर उसका कोई बुरा असर नहीं पड़ा। फिल्मों से ब्रेक लिया, तो बिजनेस में भी सफल रहीं। 150 करोड़ की मालकिन शिल्पा का स्टोरेंट, स्पा और बार का बिजनेस है।
कर्नाटक के मैंगलोर में एक तुलु भाषी बंट परिवार में शिल्पा का जन्म हुआ था। मां सुनंदा और दिवंगत सुरेंद्र शेट्टी, दोनों ही फार्मास्यूटिकल कंपनी में काम करते थे। शिल्पा का बचपन सामान्य तरीके से बीता। उन्होंने अपनी पढ़ाई चैंबूर के सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल से पूरी की थी। उस दौरान उन्हें महीने का सिर्फ 3000 रुपए मिलता था, जिससे उन्हें पूरा खर्च निकालना पड़ता था।
शिल्पा वालीवाॅल खेलने में माहिर थीं। स्कूल में वालीवाॅल टीम की कैप्टन थीं। उन्होंने कई सारे स्टेट लेवल के कॉम्पिटिशन भी जीते थे। खेल के सिलसिले में ज्यादा टाइम धूप में रहने की वजह से उनकी बॉडी पूरी तरह से टैन हो गई थी। इसी दौरान एक इवेंट में अमेरिकी फोटोग्राफर की नजर शिल्पा पड़ी। उन्होंने शिल्पी की हाइट की तारीफ करते हुए कुछ फोटो खींचने की इजाजत मांगी।

शिल्पा ने अपना फोटोशूट करवाया, जिसे फोटोग्राफर ने कई सारे मॉडलिंग एजेंसी में सर्कुलेट कर दिया। इसी के बाद शिल्पा के पास मॉडलिंग के लिए ऑफर आने लगे। 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद शिल्पा ने लिम्का के एक टीवी ऐड से बतौर मॉडल अपना करियर शुरू किया। इसके बाद वो कई मॉडलिंग प्रोजेक्ट्स का हिस्सा रहीं
मॉडलिंग से शिल्पा को बहुत पॉपुलैरिटी मिली, जिसके बाद उन्हें फिल्मों में काम करने के ऑफर भी मिलने लगे। सितंबर 1992 में, उन्हें फिल्म गाता रहे मेरा दिल में डायरेक्टर दिलीप नायक ने कास्ट किया था। हालांकि, वो फिल्म कभी रिलीज नहीं हुई। इसके बाद वो फिल्म बाजीगर में नजर आईं। शिल्पा के रोल को क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया और इसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नॉमिनेशन भी मिला।
शिल्पा को कार चलाने में डर लगता है। इस बात का खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था। दरअसल, फिल्म बाजीगर की रिलीज के बाद वो कार चलाना सीख रही थीं। उस वक्त उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। एक दिन वो कहीं जा रही थीं, तभी एक साइकिल सवार उनके कार के सामने आ गया। उसने फिल्म बाजीगर देखी थी, तो शिल्पा को देखते ही वो चिल्लाने लगा। इतने में शिल्पा और उस लड़के का बैलेंस बिगड़ा, जिस वजह से कार साइकिल से जा टकराई। टक्कर इतनी तेज थी कि लड़का साइकिल सहित कार की बोनट पर आ गया। इस हादसे से शिल्पा इतना डर गई थीं कि उन्होंने आज तक कार नहीं चलाई।
1994 में शिल्पा की तीन फिल्में आग, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी और आओ प्यार करें रिलीज हुई थी। पहली दो फिल्में आग, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी हिट रही थीं, वहीं फिल्म आओ प्यार करें बॉक्स ऑफिस पर पिट गई। हालांकि, फिल्म में उनका काम लोगों को बहुत पसंद आया था।

1995 में शिल्पा की फिल्म हथकड़ी फ्लॉप रही, जिसके बाद उन्होंने अगले साल फिल्म मिस्टर रोमियो से तमिल सिनेमा में डेब्यू किया। इसके बाद वो कई फिल्मों का हिस्सा रहीं, लेकिन अधिकतर फिल्मों में उन्होंने सपोर्टिंग रोल ही प्ले किया।
2000 शिल्पा के करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। इस साल फिल्म धड़कन रिलीज हुई, जिसमें उनके काम को लोगों ने बहुत पसंद किया। एक इंटरव्यू में शिल्पा ने बताया था कि फिल्म के लिए डायरेक्टर धर्मेश ने अक्षय कुमार को राम और सुनील शेट्टी को देव के रोल के लिए कास्ट कर लिया था।

वो फिल्म की शूटिंग तीन महीने में ही खत्म करना चाहते थे, लेकिन सुनील उस वक्त किसी दूसरे फिल्म की शूटिंग में बिजी थे। कुछ टाइम तक इंतजार करने के बाद डायरेक्टर ने देव के रोल के लिए किसी दूसरे एक्टर को कास्ट कर लिया। शूटिंग शुरू हो गई, लेकिन जिस तरह का टच डायरेक्टर देव के रोल में चाहते थे, वो एक्टर उसी तरह से किरदार को प्ले नहीं कर पा रहा था। आखिरकार उन्हें सुनील शेट्टी के लिए रुकना पड़ा और इस तरह 5 साल में बनकर धड़कन रिलीज हुई।
फिल्म धड़कन के क्लाइमेक्स में जब देव को पता चलता कि अंजलि राम के बच्चे की मां बनने वाली है, तो वो महिमा के साथ कहीं दूर चला जाता है। वहीं जब फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी गई थी, तब क्लाइमेक्स में अंजलि के मां बनने की खबर से देव की मौत को दिखाया गया था, लेकिन अधिक ट्रैजिक होने की वजह से क्लाइमेक्स को बदल दिया गया।फिल्मों के साथ अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी शिल्पा सुर्खियों में रही। फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी में उनके अपोजिट अक्षय कुमार नजर आए थे। शूटिंग के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं। दोनों की डेटिंग की खबरें भी सामने आने लगीं। कई रिपोर्ट्स ने दावा कि दोनों जल्द शादी करने वाले हैं। हालांकि, उनका ये रिश्ता 3 साल में खत्म हो गया
दरअसल, शिल्पा के साथ रिलेशनशिप में रहते हुए अक्षय, ट्विंकल खन्ना को डेट करने लगे थे। जब ये बात शिल्पा को पता चली तो वो बुरी तरह से टूट गईं और उन्होंने अक्षय के साथ अपना रिश्ता खत्म कर दिया। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनकी लाइफ का ये सबसे खराब फेज था। उन्होंने अक्षय पर धोखा देना का आरोप भी लगाया था।

जब मीडिया ने अक्षय से शिल्पा से उनके रिश्ते के बारे में पूछा गया तब उन्होंने कबूला था कि वो शिल्पा के साथ रिश्ते में थे। धोखा देने वाली भी बात पर भी उन्होंने हामी भरी थी, लेकिन बाद में उन्होंने ये भी जोड़ दिया था कि जिसने इल्जाम लगाया है, वो इस बात को बेहतर तरीके से बता पाएगा।
2006 में मदुराई कोर्ट ने शिल्पा और एक्ट्रेस रीमा सेन के खिलाफी वॉरेंट जारी किया था। शिल्पा पर आरोप था कि उन्होंने तमिल न्यूजपेपर के लिए बेहद अश्लील फोटोशूट करवाया है। इस पर सफाई देते हुए शिल्पा ने कहा था कि ये तस्वीर फिल्म के एक सीन की है।
शिल्पा ने बिजनेसमैन राज कुंद्रा से 2009 में शादी की। शिल्पा राज की दूसरी पत्नी हैं। उन्होंने पहली शादी कविता से थी। शिल्पा और राज की शादी के कुछ सालों बाद कविता ने शिल्पा पर घर तोड़ने का आरोप लगाया था, जिस वजह से राज ने उनसे तलाक ले लिया था। हालांकि, बाद में राज ने शिल्पा की तरफदारी करते हुए बयान दिया था कि रिश्ता खत्म होने की वजह खुद कविता ही हैं। उनका राज की बहन के पति के साथ अफेयर था जिस वजह से तलाक हुआ। शिल्पा इसके लिए बिल्कुल भी कसूरवार नहीं हैं।
बात 2007 की है, जब सेलिब्रिटी बिग ब्रदर 5 का टेलीकास्ट हुआ था। शो में शिल्पा बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं। इस शो के दौरान उन्हें रंगभेद का सामना करना पड़ा था। शो के बाकी कंटेस्टेंट ने उनके इंडियन एक्सेंट का भी मजाक बनाया था। कंटेस्‍टेंट का कहना था कि उन्हें शो छोड़कर घर चले जाना चाहिए। कंटेस्‍टेंट डेनियल लॉयड ने उन्हें डाॅग तक कह दिया था। उन्होंने ये भी कहा था कि वो नहीं चाहती थीं कि शिल्पा उनके खाने को हाथ लगाएं, क्योंकि उनके हाथ पता नहीं कहां-कहां रहते होंगे।

शो के दौरान एक दिन शिल्पा ने चिकन सूप को टॉयलेट में फेंक दिया था, जिस वजह से टॉयलेट ब्लॉक हो गया था। इस पर बाकी कंटेस्टेंट ने कहा था कि शिल्पा को अपने दांतों से टॉयलेट से हड्डियां निकाल कर उसे साफ करना चाहिए। जेड गुडी ने तो कह दिया था कि शिल्पा को एक दिन स्लम एरिया में रहकर गुजारा करना चाहिए। गुडी को शिल्पा का सरनेम नहीं पता था तो उन्होंने शिल्पा को कई आपत्तिजनक शब्दों से पुकारा था।
इन सब बातों से शिल्पा बेहद दुखी थीं। वो हर दिन यही मनाती थीं कि एलिमिनेट हो जाएं और शो से उन्हें निकाल दिया जाए, लेकिन लास्ट तक वो शो का हिस्सा रहीं और विनर भी बनीं।
जब इस शो का टेलीकास्ट हुआ, जब रंगभेद वाली बात हर मीडिया चैनल ने कवर किया था। भारत समेत UK सरकार ने भी इस पर अपना रिएक्शन दिया। विवाद इतना बढ़ गया था कि शो के अगले सीजन को बीच में ही सस्पेंड करना पड़ा। जांच के बाद ऑफकॉम ने चैनल 4 ( जिस चैनल पर शो का टेलीकास्ट हुआ था) के नेटवर्क पर बैन लगा दिया था। उनका आरोप था कि चैनल 4 ने ऑफकॉम कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन किया है।

14 फरवरी 2007 को, शिल्पा ने एक इंटरव्यू में कहा, जेड और डेनियल ने मुझसे माफी मांगी है और मैंने उन्हें माफ कर दिया है। मैं लोगों को आसानी से माफ कर देती हूं और चीजें भूल भी जाती हूं।
मई 2007 में लंदन में फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो का प्रीमियर हुआ था। इसी दौरान शिल्पा की मुलाकात डेनियल लॉयड से हुई थी, दोनों ने तस्वीर भी क्लिक कराई थीं।इसी साल शिल्पा और हाॅलीवुड फेमस एक्टर रिचर्ड गेरे ऐड्स जागरूकता अभियान के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। कार्यक्रम के दौरान स्टेज पर रिचर्ड शिल्पा को पहले गले लगते हैं, फिर अचनाकर उन्हें किस कर लेते हैं। जब कार्यक्रम से जुड़ा ये वीडियो सामने आया तो शिल्पा के खिलाफ पब्लिक प्लेस में अश्लीलता फैलाने का केस दर्ज किया गया। शिल्पा ने इस घटना के बारे में कहा था कि उनकी इसमें कोई गलती नहीं थीं। किस रिचर्ड ने किया था लेकिन बदनाम उन्हें किया गया। पिछले साल, कोर्ट ने शिल्पा को आरोपी की बजाए विक्टिम बताते हुए उन पर लगे सारे आरोप खारिज कर दिए।
2007 की फिल्म अपने के बाद शिल्पा ने फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी। इसके बाद उन्होंने एक दो फिल्मों में कैमियो किया था। फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद शिल्पा ने योग बिजनेस में हाथ आजमाया था। उन्होंने खुद की योग डीवीडी लॉन्च की थी। उनका एक फिटनेस ऐप भी है। वो कई फिटनेस बिजनेस फर्म्स की मालकिन भी हैं।
यूट्यूब चैनल पर उनका कुकिंग चैनल है, जिसके 2.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। इस चैनल पर वो हेल्दी डिशेज की रेसिपी शेयर करती हैं। वो मुंबई के वर्ली इलाके में बेस्टियन चेन नाम के स्टोरेंट की मालकिन भी हैं। इसके अलावा उनका स्पा और बार का बिजनेस भी है। उन्होंने द ग्रेट इंडियन डाइट नाम की एक किताब लिखी है, जिसे उन्होंने फिटनेस एक्सपर्ट ल्यूक कॉटिन्हो के साथ मिलकर पूरा किया है।
पति राज कुंद्रा के साथ भी शिल्पा बिजनेस से जुड़ी हुई हैं। वो IPL की टीम राजस्थान रॉयल्स की भी सह- मालकिन हैं। उन्होंने राज कुंद्रा के साथ मिलकर वियान मोबाइल्स लॉन्च किया था। 2014 ने शिल्पा ने सतयुग गोल्ड की शुरुआत की थी। इसके अलावा कई रियलिटी शो में बतौर जज भी नजर आती हैं।
फिल्मों से लंबे ब्रेक के बाद शिल्पा ने 2014 में फिल्म ढिश्कियाऊं से कमबैक किया था। 2021 में उनकी फिल्म हंगामा और 2022 में फिल्म निकम्मा रिलीज हुई थी। आने वाले दिनों में रोहित शेट्टी के डायरेक्शन में बनी सीरीज इंडियन पुलिस फोर्स से OTT डेब्यू करेंगी।