मैनपुरी उपचुनाव 2022 के लिए आज नवीन मंडी से रवाना की जाएंगी पोलिंग पार्टियां, कल होगा मतदान

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के मतदान के लिए रविवार को नवीन मंडी से पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी। पुलिस बल के साथ वाहनों के माध्यम से 1756 मतदेय स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियों को भेजा जाएगा। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में एक पीठासीन अधिकारी समेत कुल चार कार्मिक शामिल रहेंगे। जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1269 मतदान केंद्र और 1756 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इन मतदेय स्थलों पर पांच दिसंबर को मतदान होना है। इसके लिए नवीन मंडी स्थल से रविवार को सुबह से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। 1756 पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराने के बाद पुलिस बल के साथ पोलिंग पार्टी के लिए रवाना किया जाएगा।

कुल इनती पोलिंग पार्टियां रहेंगी रिजर्व
वहीं 175 पोलिंग पार्टियां रिजर्व में रहेंगी। अगर कहीं किसी पोलिंग पार्टी को मतदान के दौरान समस्या आती है तो रिजर्व कार्मिकों को उनके स्थान पर भेजा जाएगा। पोलिंग पार्टियों की रवानगी की जिम्मेदारी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सौंपी गई है। कुल 163 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 28 जोनल मजिस्ट्रेट पोलिंग पार्टियों की रवानगी में अहम भूमिका निभाएंगे। रात में पोलिंग पार्टियां मतदेय स्थलों पर ही निवास करेंगे। वहीं पांच दिसंबर को पोलिंग पार्टियां सुबह सात बजे से मतदान कराएंगी। पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम जी मिश्र, प्रभारी अधिकारी कार्मिक विनोद कुमार समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

कुछ आंकड़े

कुल मतदान केंद्र- 1269
कुल मतदेय स्थल- 1756
कुल मतदाता-1742948
मतदान कार्मिक-9015
वेबकास्टिंग- 1757 बूथ
सेक्टर मजिस्ट्रेट- 163
जोनल मजिस्ट्रेट- २८

सुरक्षा के किए गए है कड़े इंतजाम
लोकसभा उपचुनाव की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी की ओर से मजबूत किलेबंदी की गई है। चप्पे चप्पे पर पुलिस व अर्धसैनिक बल की निगरानी रहेगी, इसके साथ ही पोलिंग बूथ की सुरक्षा बीएसएफ और सीईएसएफ के जवान करेंगे। करीब 17 हजार से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किए गए हैं।