पीलीभीत: एनआईसी से सीएम के कार्यक्रम में अधिकारियों की मौजूदगी में वर्चुअल जुड़े जिले के पंजीकृत श्रमिक।

पीलीभीत: कलेक्ट्रेट परिसर की एनआईसी में आंनलाइन वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में राजधानी लखनऊ में आयोजित श्रम विभाग के तत्वावधान में उप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिको के हितार्थ संचालित आपदा राहत सहायता वितरण कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे, मा0 विधायक सदर श्री संजय सिंह गंगवार, मा0 विधायक बरखेडा श्री किशनलाल राजपूत, मा0 विधायक पूरनपुर श्री बाबूराम पासवान, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, ज्वाइंड मजिस्टे नूपुर गोयल, श्रम प्रवर्तन अधिकारी वर्चुअल जुड़े। सीएम ने असंगठित श्रमिकों के लिए उप्र राज्य असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के पोर्टल का शुभारंभ किया।
जनपद पीलीभीत के 18344 पंजीकृत श्रमिकों के खातों में एक हजार प्रति श्रमिक की दर से एक करोड 83 लाख 44 हजार की धनराशि ऑनलाइन अंतरित भेजे गए। जिले के 05 पंजीकृत श्रमिकों को प्रतीक स्वरूप जिलाधिकारी व मा0 विधायकगणों ने पंजीकृत श्रमिक अवधेश कुमार, सतीश कुमार, विरेन्द्र कुमार, सुम्मेर लाल व करन सिंह को स्वीकृत पत्र वितरित किए। जिलाधिकारी ने पंजीकृत श्रमिकों से बातचीत कर उनके कामकाज व अब तक प्राप्त की गई योजनाओं से लाभों की जानकारी हासिल की। बताते चलें कि इससे पूर्व भी आपदा राहत सहायता योजना से एक-एक हजार की दो किस्ते पंजीकृत कामगारों के खातों में अंतरित की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने पंजीकृत श्रमिकों से अपील करते हुए कहा कि वह अन्य श्रमिको साथियों को भी प्रेरित कर उनका पंजीयन कराएं, ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रमिक योजनाओं से लाभान्वित हो सके। उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों को भी अधिक से अधिक पंजीयन कराने के निर्देश दिए।
मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आपदा राहत सहायता योजना से लाभान्वित सभी पंजीकृत श्रमिकों को शुभकामनाएं देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। सीएम ने कहा कि श्रमिकों के हितों को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोविड की चैन कमजोर हुई न कि समाप्त इसलिए सतर्कता व सावधानी बरतें। फेस मास्क के उपयोग व दो गज की दूरी का पालन करे। उन्होंने कहा कि नीति आयोग, डब्लूएचओ सहित कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने यूपी के काम को सराहा है। उन्होंने वर्चुअल जुड़े श्रमिकों से अपील की कि अपने अन्य श्रमिक साथियों को पंजीकृत होने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करे। ताकि उन्हें श्रम विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकेंगे और उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाह पीलीभीत