केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों को तोहफा, कोपरा की MSP में किया इजाफा

केंद्र सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में नारियल किसानों को तोहफा दिया है। बैठक में कोपरा (सूखा नारियल) निर्माण करने वाले किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। कैबिनेट ने कोपरा की MSP को 375 रुपये से ज़्यादा बढ़कर 10,335 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैबिनेट द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में नारियल गरी के एमएसपी बढ़ाने को मंजूरी दी गयी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुये कहा कि बॉल कोपरा को 10,600 रुपये देने का फैसला हुआ है और इसमें 55 फीसद की वृद्धी हुई है।

बता दें कि भारत दुनिया में कोपरा के उत्पादन और उत्पादकता में पहले स्थान पर है। देश में नारियल का उत्पादन करीब 1.5 करोड़ टन है। इसकी खेती 20 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में 30 लाख किसान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार सुबह 10:30 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई।

इससे पहले 30 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई पिछली बैठक में मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दी थी, जिसका लक्ष्य 5 बिलियन अमरीकी डालर के रक्षा निर्यात को हासिल करना और मित्र देशों के साथ रणनीतिक संबंधों में सुधार करना था।