फर्रुखाबाद: जनपद को इस सप्ताह मिल रही एनपीके पचास हजार बोरी व डीएपी अड़तीस हजार बोरी पर्याप्त मात्रा में उर्वरक- जिला कृषि अधिकारी

(द दस्तक 24 न्यूज़) 15 अक्टूबर 2024 बीके सिंह जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया है कि जनपद के जिलाधिकारी डा० वीके सिंह द्वारा शासन को जनपद के किसानों हेतु पर्याप्त डीएपी/एनपीके की उपलब्धता हेतु लिखे गये पत्र के कम में लखनऊ के कृषि विभाग द्वारा प्राथमिकता पर फर्रुखाबाद को उर्वरकों की आपूर्ति करायी जा रही है। इसी कम में इफको कम्पनी की डीएपी/एनपीके की रैक आज शाम को लगने वाली है जिसमें से जनपद को 22000 बोरी डीएपी एवं 7200 बोरी एनपीके प्राप्त हो रही है। इसके बाद तीन दिन के अन्दर इसी कम्पनी की एनपीके की 26000 बोरी प्राप्त होंगी। इसके अतिरिक्त इस सप्ताह आर०सी०एफ० एवं पी०पी०एल० कम्पनी की एनपीके 32000 बोरी, प्राप्त हो रही हैं। इसके अतिरिक्त सभी सहकारी समितियों पर पी०सी०एफ० वफर गोदाम में रिजर्व एनपीके 20000 बोरी को प्राथमिकता पर समितियों पर भेजने के आदेश जिलाधिकारी डा० वी० के० सिंह द्वारा दिया गया है।

जिलाधिकारी महोदय के आदेश के कम में समितियों पर रिजर्व एनपीके लगातार भेजी जा रही है। जनपद को कोरोमण्डल कम्पनी की डीएपी भी इसी सप्ताह प्राप्त होगी जो निजी क्षेत्र को जायेगी। जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि किसान भाई नैनो डी०ए०पी० का मूल्य 600 रु० प्रति 500 मि०ग्रा० का प्रयोग एक एकड आलू की फसल में प्रयोग करें। यह 4-6 बोरी दानेदार डी०ए०पी० के स्थान पर पर्याप्त रहेगी। इसके प्रयोग से 85-90 प्रतिशत तत्व पौधा लेता है एवं कर्म खर्च से समुचित आलू उत्पादन होगा। यह सभी समितियों, एग्री जंक्शन, निजी दुकानों पर भी उपलब्ध है। जनपद में माह अक्टूबर के लक्ष्य यूरिया 4817 के सापेक्ष 26532 मै०टन, डीएपी 7988 के सापेक्ष 6566 मै०टन, एनपीके 14450 के सापेक्ष 18510 मै० टन (कुल फास्फेटिक डीएपी/एनपीके के लक्ष्य 22438 के सापेक्ष 25076 मै०टन उपलब्ध है जो लक्ष्य का 111.75 प्रतिशत है) पोटास 2263 के सापेक्ष 7084 मै०टन, सिंगल सुपर फास्फेट 10515 के सापेक्ष 11182 मै०टन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गयी है। किसान भाई संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करें एवं आवश्यकता से अधिक उर्वरक के भण्डारण से बचें उर्वरकों की आवश्यकता की समुचित पूर्ति सभी जगह करायी जायेगी। जनपद में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है।

वर्तमान में जनपद के सहकारी एवं निजी क्षेत्र के बिकी केन्द्रों पर जनपद के किसान भाइयों को सूचित करना है कि जनपद में माह अक्टूबर में उपरोक्तानुसार उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए सहकारी, निजी क्षेत्र के बिकी केन्द्रों से वितरण कराया जा रहा है। उर्वरकों की लगातार रेलवे रैकों एवं सडक मार्ग से आपूर्ति की जा रही है। जनपद में किसी प्रकार की उर्वरक की कोई कमी नहीं है। किसान भाइयों की मॉग के अनुसार पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है, तथा आगामी समय में उर्वरकों की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। किसान भाइयों को उनकी आवश्यकतानुसार उर्वरक उपलब्ध होती रहेगी। कृषकों को सुगमता से निर्धारित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराये जाने हेतु जनपद में नियमित छापेमार कार्यवाही की जा रही है। यदि कोई विक्रेता उर्वरकों की अधिक मूल्य पर बिकी कालाबाजारी आदि करता पाया जायेगा तो उसके विरूद्ध उर्वरक नियन्त्रण आदेश 1985 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

Leave a Comment