फर्रुखाबाद:उर्वरक प्रतिष्ठानों पर छापा चार निलम्बित एक प्रतिष्ठान सील, उर्वरकों की आपूर्ति प्रतिवन्धित

फर्रुखाबाद,(द दस्तक 24 न्यूज़) 11 अक्टूबर 2024 को जिलाधिकारी द्वारा कृषकों को सुगमतापूर्वक उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने हेतु जनपद में उर्वरक प्रतिष्ठानों पर आकस्मिक छापा / जाँच की कार्यवाही करायी गयी। जिला कृषि अधिकारी ने अवगत कराया कि आज शाम तक चम्बल फर्टि० एवं कल शाम तक इफको की रैक जनपद को प्राप्त हो रही है जिसमें कृषकों को 44000 बोरी डीएपी/एनपीके एवं 8000 बोरी पोटास प्राप्त होगी। इसी सप्ताह आरसीएफ एवं कोरोमण्डल की रैक से पर्याप्त मात्रा में डीएपी/एनपीके जनपद को प्राप्त होगी। साथ ही पीसीएफ वफर गोदाग में आरक्षित 34000 बोरी का आवन्टन जिलाधिकारी से कराने के उपरान्त समितियों पर लगातार उर्वरक भेजा जा रहा है। माह अक्टूबर में कई कम्पनियों के उर्वरक की आपूर्ति का प्लान कृषि निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराया गया है। अतः किसान भाई आवश्यकतानुसार ही संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करें। आलू की फसल में प्रथम सिचाई के बाद 500 मिली लीटर की नैनो डी०ए०पी० जो एक एकड हेतु पर्याप्त रहेगी का प्रयोग करके आलू उत्पादन लागत को कम करके अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। दानेदार उर्वरकों के तत्व को पौधे जहाँ 30 से 35 प्रतिशत ग्रहण करते हैं वहीं नैनों उर्वरक के तत्व को 85 से 90 प्रतिशत ग्रहण करते हैं। छापे के दौरान विभिन्न प्रकार की अनियमितायें पाये जाने के कारण निम्न विक्रेताओं के लाइसेन्स निलम्बित किये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

1- मेसर्स कृषि विकास केन्द्र चुरसाई विकास खण्ड कमालगंज- निरीक्षण के समय पोस मशीन बन्द मिली एवं रेटबोर्ड / स्टाकबोर्ड नहीं लगा पाया गया जिसके कारण विकय प्रमाणपत्र निलम्बित करने के साथ ही इस प्रतिष्ठान पर उर्वरकों की आपूर्ति प्रतिबन्धित की कार्यवाही की जा रही है।

2- मंगलम कृषि सेवा केन्द्र रायपुर विकास खण्ड कमालगंज- निरीक्षण के समय विक्रेता दुकान बन्द कर बिना किसी सूचना के गायब मिले जिसके कारण जाँच नहीं की जा सकी। प्रतिष्ठान को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए प्रतिष्ठान पर उर्वरकों की आपूर्ति प्रतिबन्धित करने की कार्यवाही की जा रही है। 

3- मेसर्स रुश्दा खाद भण्डार बन्थलशाहपुर विकास खण्ड कमालगंज- निरीक्षण के समय विकेता दुकान बन्द कर बिना किसी सूचना के गायब मिले जिसके कारण जाँच नही की जा सकी। फोन से बुलाने पर आनाकानी किये जिससे दुकान सील करते हुए निलम्बन के साथ ही उर्वरकों की आपूर्ति प्रतिबन्धित करने की कार्यवाही की जा रही है।

 4- मेसर्स किसान सेवा केन्द्र जहाँगीरपुर विकास खण्ड कमालगंज- निरीक्षण के समय विक्रेता दुकान बन्द कर बिना किसी सूचना के गायब मिले जिसके कारण जॉच नही की जा सकी। प्रतिष्ठान को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए प्रतिष्ठान पर उर्वरकों की आपूर्ति प्रतिबन्धित करने की कार्यवाही की जा रही है।

5- मेसर्स आनन्द खाद भण्डार ताजपुर विकास खण्ड कमालगंज- निरीक्षण के समय स्टाक बिकी रजिस्टर अपूर्ण पाया गया तथा पोस मशीन भी बन्द पायी गयी। प्रतिष्ठान को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए प्रतिष्ठान पर उर्वरकों की आपूर्ति प्रतिबन्धित करने की कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Comment