फर्रुखाबाद: सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत चालकों को किया गया जागरूक, डग्गामार बस पकड़ी ?

 फर्रुखाबाद,(द दस्तक 24 न्यूज़) 04 अक्टूबर 2024 जिलाधिकारी फर्रुखाबाद डॉक्टर वी के सिंह के निर्देशन में दिनांक 2 अक्टूबर 2024 से 16 अक्टूबर 2024 तक मनाये जा रहे सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तृतीय दिन परिवहन कार्यालय फर्रुखाबाद में बस, ऑटो, ई- रिक्शा तथा टैक्सी चालकों एवं उनके यूनियन के पदाधिकारियों के साथ सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में 48 प्रतिभागी उपस्थित रहे।

 यूनियन पदाधिकारियों एवं चालकों को संबोधित करते हुए एआरटीओ प्रवर्तन सुभाष राजपूत ने बताया की बस, ऑटो, ई-रिक्शा तथा टैक्सी आम जनता के आवागमन के साधन के रूप में संचालित होती है, अतः सभी चालकों को सड़क सुरक्षा के नियमों  का पालन करते हुए सावधानी के साथ वाहन चलाना चाहिए ताकि सड़क पर चलने वाले व्यक्ति एवं वाहन में बैठी हुई सवारी सुरक्षित रहे।

सभी परिवहन यानो के स्वामियों एवं चालकों को अपने प्रपत्रों की जांच करते रहना चाहिए ताकि किसी दुर्घटना की स्थिति में बीमा कंपनी से क्लेम मिल सके। वाहन की फिटनेस जांच नियमित अंतराल पर कराएं । नशा, नींद तथा तेज रफ्तार में कभी भी वाहन न चलाएं । वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें तथा मोबाइल फोन का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। परिवहन विभाग द्वारा समय-समय पर चालको हेतु स्वास्थ्य जांच कार्ड बनाए जाते हैं जिनके माध्यम से राजकीय चिकित्सालय में निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है ताकि चालक स्वस्थ स्थिति में ही वाहन चलाएं।

 प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए यातायात प्रभारी सत्येंद्र कुमार ने सभी से नगर में नियमानुसार चलने की अपील की ताकि शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। यातायात प्रभारी ने यह भी बताया की सरकार द्वारा जुर्माने  की दरों में बढ़ोतरी की गई है जिसका उद्देश्य चालकों के मन में यातायात नियमों के पालन का भाव उत्पन्न करना है। 

एआरटीओ प्रवर्तन सुभाष राजपूत ने राजेपुर थाना क्षेत्र में चेकिंग करते हुए कर अपवंचना तथा बिना फिटनेस संचालित चार वाहनों को सीज कर उन पर ₹60000 का जुर्माना लगाया । ए आर एम परिवहन निगम राजेश कुमार के साथ संयुक्त चेकिंग करते हुए एक डग्गामार बस को पकड़ा गया जो शाहजहांपुर की ओर से सवारी लेकर दिल्ली तथा हरियाणा की ओर जा रही थी । बस को रोडवेज बस अड्डा पर सीज कर दिया गया तथा उसे पर रुपए 56500 का जुर्माना  आरोपित किया गया है।

Leave a Comment