फर्रुखाबाद: स्वाती की हुईं गोदभराई तो शनि का हुआ अन्नप्रासन दी गई पोषणयुक्त थाली 

(द दस्तक 24 न्यूज़) 13 सितंबर 2024 बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से आयोजित पोषण माह के तहत नवावगंज ब्लॉक के ग्राम अचरा खलबारा में चौपाल लगाकर गर्भवती महिला स्वाती की गोद भराई कराई गई, और छह माह के शनि का खीर खिलाकर अन्नप्रासन किया गया। कार्यक्रम में पोषक आहार वितरण के साथ बेहतर पोषण और प्रसवपूर्व जांच की जानकारी दी गई।

नवाबगंज ब्लॉक की मुख्य सेविका सुनीता उपाध्याय  ने बताया कि शासन के निर्देश पर जनपद में पोषण माह चल रहा है जो 30 सितंबर तक चलेगा l इसमें बच्चों के वजन से लेकर गर्भवती महिलाओं के गोद भराई वह किशोरियों को कैल्शियम की गोली वितरण करने समेत अन्य कार्यक्रम शामिल है। 

सुनीता ने कहा कि गोदभराई दिवस मनाने को लेकर विभाग का उद्देश्य महिलाओं में पोषण को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। गर्भावस्था में खान-पान का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान अतिरिक्त वसा की जरूरत को पूरा करने के लिए चिकनाई पूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करें। साथ ही जिन महिलाओं में खून की कमी हो, इसके लिए महिलाओं को कैल्शियम आयरन की गोलियां वितरित की गई । 

सुनीता ने बताया कि गोद भराई के दौरान गर्भवती महिलाओं को पोषण पोटली  दी गई। जिसमें गुड़, चना, सहजन, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, आयरन की गोलियां आदि थीं l सुनीता ने बताया कि मौसमी फलों व सब्जियों  के सेवन से होने वाले पोषण लाभ के प्रति महिलाओं को जागरूक किया गया। महिलाओं के परिजनों को घरों में पोषण वाटिका का निर्माण कराने की सलाह दी गई।  इस दौरान पिछड़ा वर्ग समाज कल्याण अधिकारी, समूह अध्यक्ष सैंपी,ग्राम प्रधान कमलेश, ग्राम सचिव सुनील गौतम,पंचायत सहायक आकांचा,आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित गर्भवती और धात्री महिलाएं मौजूद रहीं l

Leave a Comment