फर्रुखाबाद:भाजपा जिला मुख्यालय पर जनसंघ के संस्थापक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर जिला संगोष्ठी का हुआ आयोजन 

फर्रुखाबाद,(द दस्तक 24 न्यूज़) आज 6 जुलाई 2024 दिन शनिवार को आवास विकास स्थित भाजपा जिला मुख्यालय पर जनसंघ के संस्थापक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्म जयंती पर जिला संगोष्ठी का आयोजन हुआ जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सदस्य विधान परिषद सलिल बिश्नोई ने पंडित मुखर्जी के व्यक्तित्व एवं कृतत्व पर प्रकाश डाला। भाजपा जिला अध्यक्ष रूपेश गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित जिला संगोष्ठी में भाजपा सांसद मुकेश राजपूत सहित सभी कार्यकर्ताओं ने पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

    मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष व विधान परिषद सदस्य सलिल बिश्नोई ने कहा जो कश्मीर वर्तमान में भारत का अभिन्न अंग है उस कश्मीर को बचाने के लिए पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपने जीवन का बलिदान कर दिया। देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए अपने जीवन को न्योछावर करने वाले ऐसे महापुरुष में बचपन से ही देशभक्ति की भावनाएं थी। आजादी के बाद देश में जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में कांग्रेस की पहली सरकार में पंडित मुखर्जी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री थे देश को कश्मीर से अलग करने वाली कांग्रेस की राजनीतिक सोच के खिलाफ उन्होंने आवाज उठाई और अपने राजनीतिक पद से इस्तीफा दे दिया और एक राष्ट्रवादी संगठन जनसंघ की स्थापना की जनसंख्या की स्थापना के बाद उन्होंने कश्मीर को भारत से जोड़ने के लिए आंदोलन किया उन्होंने कहा था कि एक देश में दो विधान दो निशान और दो प्रधान स्वीकार नहीं किए जाएंगे इसके साथ ही उन्होंने धारा 370 को समाप्त करने पर भी जोर दिया। लेकिन 23 जून 1953 को जेल में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई। भारत माता के ऐसे वीर सपूत से भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रेरणा लेनी चाहिए उन्होंने कहा केंद्र में तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी है भाजपा ने सहयोगी दलों से सरकार बनाई है विपक्ष ने चुनाव में जनता के बीच भ्रम और झूठ फैलाकर जनता को गुमराह किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र को मजबूत करने का कार्य किया जनता को गुमराह करने वाले लोगों को भाजपा के कार्यकर्ता घर-घर जाकर उनके झूठ का पर्दाफाश करेंगे। विपक्षी पार्टी के नेता जब-जब सत्ता में थे तो संविधान को कुचलने का कार्य करते थे। भाजपा विपक्ष के हर झूठा का जवाब देने के लिए तैयार है।

   भाजपा सांसद मुकेश राजपूत ने कहा जनसंघ के संस्थापक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश की राजनीति को एक नई दिशा देने का कार्य किया था पंडित मुखर्जी ने कांग्रेस की उसे हर नीति का विरोध किया जिससे भारत की संप्रभुता और अखंडता को खतरा था उन्होंने देश की बहुसंख्यक आबादी की आवाज को बुलंद करने का कार्य किया। उनके आंदोलन से कश्मीर से परमिट और वीजा जैसी व्यवस्था को समाप्त किया गया 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की भाजपा सरकार ने पंडित मुखर्जी के सपने को साकार करते हुए कश्मीर से धारा 370 और 35 ए को पूर्ण रूप से समाप्त कर दिया। वर्तमान में हुए चुनाव में भाजपा को अपने दम पर 240 सीट प्राप्त हुई जनता ने विपक्ष के झूठ और गुमराह की राजनीति को सिरे से खारिज कर दिया। लेकिन विपक्ष आज भी देश और प्रदेश का माहौल बिगाड़ने का प्रयास कर रहा है।

    अमृतपुर विधायक सुशील शाक्य ने कहा कुशाग्र बुद्धि के धनी पंडित मुखर्जी सबसे कम उम्र में बंगाल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर बने राजनीति के माध्यम से समाज की सेवा का संकल्प लिया उनके विचारों को लेकर पार्टी आगे बढ़ रही है।

   भाजपा जिला अध्यक्ष रूपेश गुप्ता ने कहा कांग्रेस ने हमेशा फूट डालो और राज करो की नीति पर काम किया उसकी इस नीति से देश में संप्रभुता और अखंडता को खतरा पैदा हुआ देश को बांटने वाली राजनीति के खिलाफ पंडित मुखर्जी ने आवाज उठाई संघर्ष के रास्ते पर चलकर  कश्मीर जैसे अहम मुद्दे पर उन्होंने खुद का जीवन बलिदान कर दिया।

  इस संगोष्ठी का संचालन जिला महामंत्री फतेहचंद वर्मा ने किया इस कार्यक्रम के अवसर पर जिला महामंत्री हिमांशु गुप्ता, जिला महामंत्री डीएस राठौर, जिला महामंत्री सुनील रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष मोनिका यादव, जिला मंत्री अतुल दीक्षित, राजपूताना ग्रुप अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह राठौड़, हेमचंद्र राजपूत, राहुल राजपूत, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष बबीता पाठक, चित्रा अग्निहोत्री, रमला राठौर, जिला मीडिया प्रभारी शिवांग रस्तोगी, पीयूष त्रिपाठी, सभासद शशांक शेखर मिश्रा, राजकुमार वर्मा शिवम दुबे आदि लोग मौजूद रहे।