बरेली – अभिभावकों ने सरकारी पैसा कहां किया है खर्च विभाग करेगा जांच

बरेली जिले में शासन से मिले पैसे से परिषदीय स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों ने ड्रेस, बैग, जूते- मोजे खरीदे हैं या अन्य घरेलू कार्य किया है, इसकी जांच विभाग करेगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने विभाग को निर्देश जारी किए हैं।

दरअसल, बीते दिनों एक्स पर जिला महाराजगंज के एक परिषदीय स्कूल के बच्चों का बिना ड्रेस में आने का वीडियो वायरल हुआ था। इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर ड्रेस आदि का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर विभाग की ओर से रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

जिले में सत्र 2023-24 में 1 लाख 89 हजार सात सौ चार पंजीकृत विद्यार्थियों में से 1.25 लाख बच्चों के अभिभावक के खातों में 1100 रुपये के हिसाब से धनराशि भेजी गई थी। पैसा भेजने के बाद अब विभाग यह डेटा तैयार कर रहा है कि कितने अभिभावकों ने शासन से मिली धनराशि का प्रयोग बच्चों की ड्रेस आदि पर किया है या अन्य घरेलू कार्य पर। इसकी पुष्टि के लिए शिक्षकों को निर्देशित किया गया कि वे बच्चों की पूरी यूनिफार्म में फोटो क्लिक करके संबंधित पोर्टल पर अपलोड करें। बीएसए संजय सिंह ने बताया कि डेटा तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्टर परशुराम वर्मा