मैनपुरी में आई फ्लू के साथ बढ़ रहे वायरल बुखार के मरीज, ओपीडी में एक हजार से अधिक को दिया गया उपचार

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में आई फ्लू के साथ ही जिले में वायरल बुखार के मरीज भी तेजी के साथ बढ़ने लगे हैं। शनिवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ रही। अस्पताल की ओपीडी में 1056 मरीजों को प्राथमिक उपचार दिया गया। हालत बिगड़ने पर बुखार से पीड़ित छह मरीजों को भर्ती किया गया।

बारिश के बीच उमसभरी गर्मी ने मरीजों की संख्या बढ़ा दी है। एक तरफ जिले के लोग आई फ्लू की चपेट में हैं तो दूसरी तरफ वायरल फीवर के मरीजों की संख्या भी अचानक बढ़ चली है। शनिवार को जिला अस्पताल में फिजीशियन कक्ष, बाल रोग विशेषज्ञ कक्ष और नेत्र रोग विभाग में मरीजों की भीड़ रही। फिजीशियन कक्ष में 127 मरीजों को उपचार दिया गया तो वहीं बाल रोग विशेषज्ञ कक्ष में 98, नेत्र रोग विभाग में 113 मरीज उपचार के लिए पहुंचे।

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. जे.जे राम का कहना था कि बरसात के कारण चारों तरफ जलभराव है ऐसे में लोग वायरल फीवर चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाए। दूषित खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। बुखार आने पर तुरंत जांच कराएं। उपचार में लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। सीएमओ डॉ. आरसी गुप्ता का कहना था कि सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त उपचार की व्यवस्था है कि भी परिस्थिति में उपचार लेने में देरी न करें।

97 मरीजों ने कराई जांच
जिला अस्पताल में बुखार के मरीज बढ़ने के साथ ही जिला अस्पताल की पैथोलॉजी पर भी मरीजों की भीड़ दिखाई देने लगी है। शनिवार को जिला अस्पताल की पैथोलॉजी में 97 मरीजों की जांच कराई गई। इनमें 40 मरीज वायरल की चपेट में पाए गए।

वायरल बुखार के लक्षण
शरीर में दर्द होना
कमजोरी महसूस करना
भूख न लगना
मांसपेशियों में दर्द
सिर में दर्द की शिकायत

ये हैं बचाव के उपाय
बच्चे को खूब आराम करने दें
डॉक्टर द्वारा दी गई दवा की डोज को बीच में न छोड़े, पूरा कोर्स करें
ऐसे बच्चे जिन्हें पहले से सर्दी, खांसी, जुकाम हों उन बच्चों के संपर्क से दूर रखें
बच्चों को बाहर की खाद्य सामग्री न दें
सफाई का ध्यान रखें। बच्चों के हाथ अच्छे से धुलाएं
साफ कपड़े पहनाएं