बरेली – एसएसपी की बड़ी कार्रवाई भमोरा एसओ निलंबित, दो चौकी प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मी लाइन हाजिर।

सट्टेबाजों और जुआरियों से दोस्ती निभाने और जनता की शिकायतों को नजरअंदाज करने के आरोप में शहर के दो चौकी प्रभारियों समेत चार पुलिसकर्मियों को एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने प्रशासनिक आधार पर तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर कर दिया है।

बारादरी थाना क्षेत्र में कई चौकियां जुआ और सट्टा कराने के लिए बदनाम हैं। इनमें से जोगी नवादा चौकी के प्रभारी सुशील कुमार, इसी चौकी के दीवान परमानंद सिंह और मोहम्मद कामिल व सिपाही मोहित पंवार के साथ ही कांकर टोला चौकी के प्रभारी सुधीर कुमार को एसएसपी ने बुधवार को लाइन हाजिर किया। सूत्रों की मानें तो इनके खिलाफ एसएसपी को लगातार शिकायतें मिल रही थीं। बताया जा रहा कि चौकी प्रभारी से लेकर कुछ स्टाफ निरंकुश हो गया है। इलाके के सट्टेबाज और जुआ कराने वाले चौकी घेरे रहते हैं।

इसके साथ ही लोगों की शिकायतें रद्दी की टोकरी में डाल दी जाती हैं या फिर शिकायतों पर लेनदेन के हिसाब से एकपक्षीय कार्रवाई कर दी जाती है। इसकी वजह से विवाद और बढ़ रहे हैं। एसएसपी ने इन मामलों में गोपनीय जांच कराई और खुद उसकी मॉनिटरिंग की। इसके बाद चिह्नित लोगों पर कार्रवाई कर दी गई।

भमोरा एसओ हुए निलंबित

हाल ही में भमोरा थाने के एएसआई रामप्रकाश यादव ने ऐसा कारनामा कर दिखाया, जिसकी वजह से वहां के एसओ रोहित शर्मा को निलंबित किया गया है। दरअसल रामप्रकाश यादव हेड से प्रोन्नत होकर सहायक उप निरीक्षक बने हैं। नियमानुसार उन्हें किसी गंभीर मामले की विवेचना नहीं दी जा सकती थी।

इसके बावजूद उन्हें दुष्कर्म के मामले की विवेचना दे दी गई। दरोगा ने वादी से 30 हजार और आरोपी पक्ष से 70 हजार रुपये ले लिए पर कोई कार्रवाई नहीं की। शिकायत पर जांच में आरोप सही पाए गए तो कप्तान ने तीन दिन पहले दरोगा को निलंबित कर दिया था। अब एसओ को भी निलंबित कर दिया।

फतेहगंज पूर्वी थाना प्रभारी भी लाइनहाजिर
फतेहगंज पूर्वी थाने के प्रभारी अरविंद कुमार को प्रशासनिक आधार पर लाइनहाजिर किया गया है। बताया जा रहा है कि उनके थाना क्षेत्र की भी शिकायतें मिल रही थीं। हालांकि अरविंद कुमार का स्वास्थ्य भी लंबे समय से खराब बताया जा रहा है। उनकी जगह आंवला थाने के प्रभारी ओमप्रकाश गौतम को पूर्वी थाने का प्रभारी बनाया गया है। एसपी सिटी राहुल भाटी के अधीन कार्यरत आर्थिक अपराध इकाई के प्रभारी सतीश कुमार को आंवला थाने का प्रभारी बनाया गया है।

रिपोर्टर परशुराम वर्मा