पीलीभीत :घर से निकलते ही हम यातायात नियमों का पालन करें- मा0 प्रवक्तानंद

पीलीभीत : सड़क सुरक्षा माह के समापन समारोह के मुख्य अतिथि बरखेड़ा विधायक स्वामी प्रवक्तानंद ने कहा है कि घर से निकलते ही हमें यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए तभी हम सडक पर हम अपनी सुरक्षा कर सकते है। स्वामी प्रवक्तानंद शनिवार को स्थानीय गांधी प्रेक्षागृह में परिवहन विभाग द्वारा आयोजित सडक सुरक्षा मास का समापन किया। उन्होंने खासकर युवाओं से अपील की कि वे वाहन को धीरें चलायें और हेलमेट को अवश्य लगायें।
स्वामी प्रवक्तानंद ने कहा कि वे पिछले 20 साल से देख रहा हूं कि सडक दुर्घटनाओं में 20 से 35 साल के युवाओं की मौत होती है। इसका प्रभाव उनके परिवार में देखने को मिलता है। विधायक ने युवा वर्ग से अपील की कि सडक पर आने से पहले वे यातायात के नियमों का पालन करें। उनके माता पिता उसका लालन पालन करने वालों को यदि आप चाहते है तो इन नियमों को पालन करें। उन्होंने अपने संबोधन में मार्मिक प्रसंगों से जोडकर यातायात नियमों का पालन करने का आग्रह किया।
इससे पूर्व सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने कहाकि देश में महामारी कोरोना से कुल 19 हजार लोगों की मौत हुई थी। जबकि इससे अधिक मौते सडक दुर्घटनाओं में हो जाती है। उन्होंने सडक सुरक्षा माह में कराये गए कार्यक्रमों तथा इस दौरान की गई प्रवर्तन कार्यवाहियों के विषय में बताया कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान परिवहन विभाग ने विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम जैसे दोपहिया बाइक चालकों की रैली, एनएसएस एनसीसी स्काउट गाइड के छात्रों के साथ जनपद के विभिन्न चैराहों पर वाहन चालकों को सीट बेल्ट एवं हेलमेट लगाने के लिए जागरूक करना, रोडवेज बस चालकों, निजी बस चालकों, टेंपो, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा, जीप, मैक्सी, ट्रक इत्यादि के चालकों को वाहन चलाते समय क्या करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए इस संबंध में अलग-अलग स्थानों पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित कर उनको सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। वाहन चालकों के नेत्र परीक्षण एवं स्वास्थ्य परीक्षण हेतु शिविर लगाए गए। प्रवर्तन कार्यवाही के अंतर्गत हेलमेट, सीट बेल्ट, ड्रंकन ड्राइविंग, ओवरस्पीड, मोबाइल फोन के प्रयोग, नो पार्किंग, ट्रिपल राइडिंग, फिटनेस, बीमा इत्यादि विभिन्न अभियोग में प्रवर्तन कार्यवाही भी की गई ।
जनपद वासियों को यातायात के नियमों के पालन एवं सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु माननीय मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशित की गई दिनांक 23 जनवरी 2023 को मानव श्रृंखला का आयोजन कराया गया, इस मानव श्रृंखला में जनपद के 191002 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया जिसमें जनपद का प्रदेश में नौ वां स्थान रहा। पुलिस उपाधीक्षक यातायात सुनील दत्त ने सभी सडक सुरक्षा के लिए नियमों के पालन का आग्रह किया।
कार्यक्रम में चिकित्सक डाॅ.शंकर सिंह बौनाल, डाॅ.अदनान अली, डाॅ.शम्मी कपूर, यातायात पुलिस के आरक्षी संकित कुमार, मुख्य आरक्षी तारकेश्वर सिंह, मुख्य आरक्षी सुरेंद्र कुमार, राज्य परिवहन निगम के ब्रजेश गिरी, खेमचंद्र तथा वेदप्रकाश, मास्टर ट्रेनर नोडल शिक्षक सुखविंदर कौर, इंतिजार खां, राजेश कुमार, गुड सेमेरिटन राजेश कुमार गंगवार, देवेंद्र अस्थाना, विजय जायसवाल, परिवहन विभाग के राजेश कुमार, सुधीर तिवारी, सुधीर मिश्र, राजुल मिश्र, हसन मियां, सामाजिक कार्यकर्ता डाॅ.अमिताभ अग्निहोत्री, कलीम अतहर, छात्राएं नैना गुप्ता अक्षिता कुमारी हर्षा कश्यप को सम्मानित किया।
इसके अतिरिक्त मास में कराई गई पेंटिंग प्रतियोगिता के लिए लालबहादुर, साक्षी शर्मा, आदित्य कुमार, स्लोगन प्रतियोगिता में गुफरान खान, प्रांसी, झनक, पोस्टर प्रतियोगिता में सना बी, मोहम्मद आदिल को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ.अमिताभ अग्निहोत्री ने तथा आभार प्रदर्शन यात्री कर अधिकारी राकेश मोहन ने किया। इस अवसर पर राज्यपरिवहन निगम के सहायक प्रबंधक विजय गंगवार, यातायात पुलिस के उपनिरीक्षक निर्देश चैहान, आरआई हरिओम सहित विभिन्न विद्यालयों के अध्यापक तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

अन्य खबरें वीडिओ में देखने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें