यूपी के 35 जिलों में सर्दी का रेड अलर्ट, ज्यादातर जिलों में 12वीं तक के स्कूल 7 जनवरी तक रहेंगें बंद

नए साल में यूपी में हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिनों तक यूपी के 35 जिलों में ठंड का रेड अलर्ट जारी किया है। फिलहाल, बिगड़े मौसम की वजह से सरकार की तरफ से ज्यादातर जिलों में 12वीं तक के स्कूल को 7 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

12 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए जहां एक ओर मंगलवार को पूरे दिन लखनऊ में कोहरा छाया रहा। तो वहीं, कई जिलों में बर्फीली हवाएं चली। दिन का मैक्सिमम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया। सबसे सर्द रात कानपुर की रही। यहां पर 3.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।
आंचलिक विज्ञान केंद्र लखनऊ में कार्यवाहक निदेशक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मंगलवार को तापमान 10.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 12 साल पहले 5 जुलाई 2011 को 10.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था। मौसम वैज्ञानिक का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ ठंड के पीछे मुख्य वजह है। इसकी वजह से हम्युनिटी नहीं बन पा रही है। इसलिए विजिबिलिटी भी कम भी हो रही है। घना कोहरा होने की वजह से एयर बन जा रहा है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट आ रही है। सूरज की एनर्जी भी ठीक से नहीं बन पा रही है इसलिए ठंड बढ़ती ही चली जा रही है।
मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती ,कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर और श्रावस्ती शामिल है। इसके अलावा सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर और झांसी में भी अगले कुछ दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।