बॉलीवुड की पहली सुपरमैन पर बनी फिल्म थी सुपरहीरो, ब्रम्हास्त्र का हाल जाने

फिल्म ब्रम्हास्त्र का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। इस फिल्म में रणबीर कपूर एक सुपरहीरो के रोल में नजर आएंगे। फिल्म में रणबीर के अलावा आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन और नागार्जुन अक्किनेनी जैसे सितारे भी मुख्य भूमिका में हैं। 9 सितंबर को रिलीज हो रही ब्रम्हास्त्र में रणबीर के कैरेक्टर का नाम शिवा है जिसके पास सुपरनेचुरल पावर होती है। फिल्म के डायरेक्टर आयान मुखर्जी के अनुसार इस फिल्म में एक सीक्रेट सोसाइटी के बारे में भी बताया जाएगा। हालांकि इससे पहले भी बॉलीवुड में सुपरहीरो पर बेस्ड कई फिल्में बन चुकी हैं। जिनमें से कुछ फिल्मों ने तो रिकॉर्ड तोड़ कमाई की पर कुछ ने बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दिया। बॉलीवुड की पहली सुपरहीरो पर बेस्ड फिल्म 1960 में ही रिलीज हो गई थी। तो चलिए आज जानते हैं बॉलीवुड में सुपरहीरो पर बनी पहली फिल्म और अबतक बॉलीवुड की कितनी फिल्मों में दिख चुके हैं सुपरहीरो के अलग-अलग अवतार।
हॉलीवुड में मार्वल्स 1978 से सुपरहीरो पर बेस्ड फिल्में बना रहा है। हॉलीवुड की पहली सुपरहीरो पर बेस्ड फिल्म सुपरमैन थी, पर बॉलीवुड में ये ट्रेंड 1960 में आई फिल्म सुपरमैन से ही शुरू हो गया था। इस फिल्म को डायरेक्टर मोहम्मद हुसैन ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में पैदी जयराज सुपरमैन के रोल में नजर आए थे। ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई इसलिए लोगों की जुबां पर भी नहीं चढ़ी। इसके बाद 1987 में इसी नाम पर एक और फिल्म आई। इस फिल्म को हॉलीवुड फिल्म सुपरमैन की तर्ज पर बनाया गया था। फिल्म में पुनित इसार सुपरमैन के रोल में नजर आए थे।
1987 में रिलीज हुई फिल्म मिस्टर इंडिया से बॉलीवुड में सुपरहीरो पर बेस्ड फिल्मों को पहचान मिली। इस फिल्म में अनिल कपूर को अपने पिता द्वारा बनाई गई एक घड़ी मिल जाती है जो उन्हें इनविजिबल कर देती है। बस यहीं से उनके सुपरहीरो बनने का सफर शुरू हो जाता है। ये फिल्म लोगों का खासी पसंद आई। जिसके चलते महज 2.50 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने 10 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया। साथ ही मिस्टर इंडिया भारत में सुपरहीरो पर बेस्ड फिल्मों को पहचान दिलाने में भी कामयाब रही।
2003 में राकेश रोशन की फैंटेसी फिल्म कोई मिल गया रिलीज हुई। इस फिल्म में दूसरे गृह से आए एक एलियन को दिखाया गया था जो ऋतिक यानी फिल्म के कैरेक्टर रोहित को जादुई शक्तियां देकर जाता है। इसके बाद 2006 में आई फिल्म कृष। असल में बॉलीवुड की पहली सुपरहीरो पर बेस्ड ब्लॉकबस्टर फिल्म कृष ही मानी गई।
फिल्म में रोहित को स्टीवन स्पीलबर्ग की तरह दिखाया गया, जिसका दिमाग तो बहुत तेज होता है पर वो कुछ कर नहीं सकता, साथ ही फिल्म में रोहित के बेटे यानी कृष्णा के पास सुपरनेचुरल पावर होती है जो उसे अपने पिता से मिली होती है। इस फिल्म के आने के बाद हर कोई कृष का फैन हो गया। फिल्म को खासा पसंद किया गया।
महज 40 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 126 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। ये फिल्म ऋतिक रोशन को भी सुपरहीरो वाली पहचान दिलाने में कामयाब रही। इसका तीसरा पार्ट कृष 3 भी खासा पसंद किया गया। अब इसके अगले पार्ट का भी फैंस को बेसब्री से इंतजार है।
मिस्टर इंडिया और कृष के बाद सुपरहीरो पर कई फिल्में बनी पर ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रहीं। फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में अजूबा, जोक्कोमोन, मुगमोदी जैसी फिल्में शामिल हैं। हालांकि रोबोट जबरदस्त कमाई करने वाली फिल्म रही। ये फिल्म 570 करोड़ के भारी भरकम बजट में बनकर तैयार हुई थी जिसने 800 करोड़ रुपए की कमाई की।