मैनपुरी : पक्षी है तो पेड़ पौधे है पेड़ पौधे है तो मनुष्य का जीवन है , सेव बर्ड – सेव वर्ल्ड थीम पर आज कार्यक्रम मना

उच्च प्राथमिक विद्यालय नगला बाग में आज महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा प्रार्थना सभा की गतिविधि में मिट्टी के बने बर्तनों व टीन के बने एक खूबसूरत पक्षी संरक्षण पात्र में पक्षियों के लिए दाना पानी रखा गया ।
विद्यालय के परिवेश में छायादार पांच स्थानों पर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था की गयी ताकि निरतंर बढ़ रही गर्मी में पक्षियों को विद्यालय परिवेश में पेड़ पौधों की छाया में स्वच्छ साफ जल व दाना मिल सके । जिससे प्रारम्भ हो चुकी भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाया जा सके ।
विज्ञान शिक्षिका शिखा शर्मा ने उपस्थित छात्र छात्राओं को पक्षियों से पर्यावरण को होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने बताया कि पक्षी पेड़ पौधों के बीजों के प्रकीणन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते है जिससे जगह जगह बिन उगाए भी पीपल , बरगद , शहतूत इत्यादि के वृक्ष उचित ताप , नमी पाकर उग आते है और स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण में सहायक होते है ।
प्रधानाध्यापक शीलेश कुमार द्वारा इन पांचों स्थानों पर पक्षियों हेतु रखे दाना पानी की ज़िम्मेदारी समूह डॉ सलीम पक्षी वैज्ञानिक को दी प्रदान की गई । प्रधानाध्यापक शीलेश कुमार ने यह भी बताया कि प्रतिदिन इन बर्तनों का पानी बदला जाना अति अनिवार्य है अन्यथा की स्थिति में यह स्वच्छ पानी डेंगू के मच्छर को पनपने का मौका दे सकता है ।अतः समूह इस ज़िम्मेदारी को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाएंगे । महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा यह कार्य पूर्व के विद्यालयों में भी कराए जाते रहे है , जिसके लिए पूर्व विद्यालय की चयनित गतिविधि के कारण उन्हें पर्यावरण मित्र का पुरस्कार भी मिल चुका है । उनके द्वारा पूर्व विद्यालय क्षेत्र में निःशुल्क पौधा वितरण कर बहुत से पौधों को रोपा गया है । जो कि आज वृक्ष बन चुके है ।
इस अवसर पर शीलेश कुमार , शिखा शर्मा ,महेन्द प्रताप सिंह , रेवा , चमेली , शालिनी , सत्यदेव , अवनीश , रोहित , प्रज्ञा इत्यादि कई बच्चे उपस्थित रहे जिन्होंने इस गतिविधि में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।