पीलीभीत :24 अगस्त को जनपद के चयनित 13 परीक्षा केंद्रों पर होगी पी0ई0टी0 परीक्षा

जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे की अध्यक्षता में 24 अगस्त को आयोजित होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 को सकुशल व निर्विघ्न ढ़ंग से सम्पन्न कराने हेतु नामित स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मिंकों के बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। पी0ई0टी0 परीक्षा जनपद में 13 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में आयोजित की जायेगी। प्रथम व द्वितीय पाली में 5184-5184 परीक्षार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। जिलाधिकारी ने परीक्षा की तैयारियों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में मोबाइल, घड़ी, ए0टी0एम0कार्ड, किसी भी तरह की डिवाइस (विद्युत उपकरण), चेन, अंगूठी, लॉकेट इत्यादि उपकरण न लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि समस्त केन्द्र व्यवस्थापक आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुये, बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी परीक्षा परिसर में बिना आईडी कार्ड के प्रवेश न करें और परीक्षा के समय आईडी कार्ड लगाना अनिवार्य रहेगा। पार्किग की व्यवस्था परीक्षा केन्द्र से अलग स्थान पर चिन्हित किया जाये। सभी केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। परिसर का सेनेटाइजिंग के साथ कोविड हेल्प डेस्क भी स्थापित की जाये। ड्यूटी पर लगाये गये सभी अधिकारी समय पर परीक्षा केन्द्र पहुंचे। उन्होंने कहा परीक्षा के एक दिन पूर्व परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण कर जांच आख्या जिला विद्यालय निरीक्षक को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगें।
जिलाधिकारी ने कहा यह बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है, सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा की सारी तैयारियां गुणवत्तापूर्वक हों, प्रत्येक कक्ष में 24 के गुणांक में ही विद्यार्थियों को बैठाला जाए। प्रश्न पत्रों की शील्ड पैक परीक्षा कक्ष में ही सी0सी0टी0वी0 की निगरानी में निर्धारित समय पर खुलवाना सुनिश्चित करेंगे व परीक्षा समाप्त होने के उपरान्त परीक्षा कक्ष में ही शील्ड पैक कराना सुनिश्चित करें। समस्त परीक्षा केंद्र से सम्बन्धित अधिकारी इस बात को सुनिश्चित कर लें कि समस्त परीक्षा कक्षों पर अपनी नजर रखें, परीक्षा को स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए टीम भावना से सभी लोग कार्य करें। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में विद्युत व्यवस्था, पानी व्यवस्था सुचारू रूप से रहनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर संपूर्ण अवधि उपस्थित रहकर केंद्र अधीक्षक व परीक्षा संचालन व परीक्षा सुरक्षा संबंधित कार्यदाई संस्था के सहयोग से निर्मित परीक्षा संपन्न कराएंगे। स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा सुरक्षा संबंधी कार्रवाई संस्था द्वारा विद्यार्थियों की जांच कर अभ्यार्थियों को केंद्र के अंदर भेजा जाए, सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा कक्षों में लगाये गये सी0सी0टी0वी0 कैमरों की जांच कर लें। परीक्षा केंद्र पर पुरुष एवं महिला शौचालय, पेयजल, कोविड-19 का अनुपालन अभ्यार्थियों के मोबाइल बैग इत्यादि जमा करने की व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। इस महत्वपूर्ण परीक्षा को निर्विरोध संपन्न कराना है। परीक्षा को मा0 आयोग के निर्देशानुसार बहुत ही सकुशल तरीके से सम्पन्न कराये जाने में अपना योगदान दें।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सीमा अग्रवाल, नगर मजिस्ट्रेट श्री अरूण कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर, अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

संवाददाता रामगोपाल कुशवाहा