पीलीभीत :जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे स्वास्थ्य विभाग व नामित नोडल पर्यवेक्षण अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक गांधी सभागार में की गई

पीलीभीत शासन द्वारा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतु नामित वरिष्ठ नोडल अधिकारी श्री शमीम अहमद खान सचिव उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आज कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभावी रोकथाम एवं उपचार के सम्बन्ध में जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे स्वास्थ्य विभाग व नामित नोडल, पर्यवेक्षण अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक गांधी सभागार में की गई। बैठक में संबंधित अधिकारियों को कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के दृष्टिगत किये जा रहे कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों का उपचार एवं देखरेख गाइडलाइन के अनुसार सुनिश्चित करते हुये उनसे नियमित रूप से फीडबैक लिया जाये। किसी को आवश्यक दवाईयों एवं सुविधाओं की कोई कमी न हो यह भी सुनिश्चित किया जाये। 

नोडल अधिकारी ने कड़े निर्देश दिये कि कोविड पाजिटिव लोगों को चिन्हित कर अनिवार्य रूप से आईसोलेशन किया जाये तथा क्वारंटाईन का पालन सुनिश्चित कराते हुये आवश्यक दवाएं उपलब्ध करायी जाये। उनके स्वास्थ्य की नियमित रूप से जानकारी ली जाये।

नोडल अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वच्छता एवं सेनेटाईजेशन का विशेष प्रबंध किया जाये तथा कंटेनमेंट जोन के प्रविधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सर्विलांस टीम द्वारा सघंन निगरानी की जाये तथा लक्षण युक्त मरीजों को चिन्हित करते हुये शासनादेश में दिये निर्देशों के अनुसार दवाएं उपलब्ध कराते हुये उनकी नियमित रूप से निगरानी की जाये। नोडल अधिकारी ने निगरानी टीमों की सक्रियता और अधिक बढ़ाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी जरूरतमंदों को आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं समय से उपलब्ध करायी जायें तथा उनका मोबाइल नम्बर लेकर उनसे नियमित रूप से वार्ता अवश्य की जाये।  बैठक के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा ओक्सिजन की उपलब्धता, राशन वितरण, प्रवासी मजदूरों, सामुदायिक रसोई के संबंध में भी समीक्षा करते ही अवश्य दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रसार को रोकने के दृष्टिगत जनपद में किये गये प्रयासों के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी तथा कोविड-19 से प्रभावित लोगों के उपचार हेतु उपलब्ध सुविधाओं के विषय में जानकारी दी। 

बैठक में ज्वाइंड मजिस्टेªट नूपुर गोयल, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) श्री अतुल सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक श्री देवेंद्र मिश्रा उप जिलाधिकारी सदर, जिला विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाहा पीलीभीत