Coronavirus: केजरीवाल सरकार अलर्ट! 25 अस्पतालों में 250 बेड का इंतजाम

नई दिल्ली:  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया , स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन व अन्य अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों पर बैठक की। सीएम केजरीवाल को इस दौरान बताया गया कि दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। दिल्ली के 25 अस्पतालों को मरीजों के लिए तैयार रखा गया है।

इसमें दिल्ली सरकार के 19 और 6 प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए तैयार किया गया है। इन अस्पतालों में आइसोलेशन की सुविधा दी गई है। इसके लिए 230 बेड की व्यवस्था की गई है, जिसे अस्पताल में इलाज कर रहे डॉक्टर व अन्य स्टाफ को भी दिया जाएगा। साथ ही, दिल्ली सरकार 3.50 लाख से ज्यादा एन 95 मास्क बांटने की व्यवस्था की है। 8 हजार सेपरेशन किट का इंतजाम किया है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अभी दिल्ली के अंदर एक ही केस सामने आया है। सावधानी रखने की जरूरत है। जिसे सफदरजंग अस्पताल में रखा गया है। उनके परिवार को भी सफदरजंग अस्पताल में रखा गया है। पूरी दिल्ली में सावधानी बरती जा रही है। किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है।

अभी एक मामला पॉजिटिव निकला
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में अभी एक मामला पॉजिटिव निकला है। उस मामले को मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया गया है। कोरोना वायरस एक नया वायरस है। अभी इसका कोई खास इलाज नहीं है, लेकिन यह जिस तरह से पूरी दुनिया में फैल रहा है, इसे लेकर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार की तरफ से कुछ उपाय किए जा रहे हैं। भारत सरकार अपनी तरफ से कुछ उपाय कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से दिल्ली व देश को सुरक्षित रखने में सरकार की तरफ से जो भी बन पड़ेगा, हम सबकुछ करेंगे।

जानकारी और सावधानी सबसे बड़ा बचाव
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के लोगों से कहना चाहता हूं कि इसको लेकर बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। इसके प्रति जानकारी और सावधानी,सबसे बड़ा बचाव है। हमें अपने हाथों को बार बार 30 से 40 सेकेंड तक साफ से धोने की आदत डालनी पड़ेगी। इसके बाद ही खाना खाएं। दूसरों से बात करते समय कोशिश करें कि हाथ मिलाने से बचें। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बिना धोये कोई सामान हाथ से या नाक से न लगाएं। इसी से कोरोना वायरस का इंफेक्शन फैलता है। इसमें सावधानी बरतें। इसके बावजूद किसी तरह की शंका होती है तो उसकी मेडिकल जांच कराएं। इसके लिए दिल्ली सरकार की तरफ से व्यवस्था की जा रही है। अगर कुछ होता है तो आप अपने परिवार को उससे बचा कर रखें।

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार ने की हैं काफी तैयारियां
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के कहा कि कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार ने काफी तैयारियां की हैं। दिल्ली के अंदर आरएमएल समेत दो अस्पतालों को आदर्श अस्पताल बनाया गया है। दिल्ली सरकार के 19 और 6 प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए चुना गया है। इन अस्पतालों में आइसोलेशन की सुविधा दी गई है। इसके लिए 230 बेड की व्यवस्था की गई है। हमने 3.50 लाख से ज्यादा मास्क की व्यवस्था की है।

होली के बाजार पर भी असर
कोरोना के कारण होली के बाजार पर भी असर पड़ा है। चूंकि ज्यादातर पिचकारी और रंग-गुलाल चीन से आता है, ऐसे में लोग उसे लेने से हिचक रहे हैं। सदर बाजार में दुकानदार खाली बैठे हैं। क्योंकि चीन में फैले कोरोना के कारण वहां से आने वाले उत्पादों को लेकर भी अब एक तरह का भय लोगों में फैला हुआ है।