शराब की लगी बुरी लत को छुड़ाने के लिए आजमाइए ये तरीके

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें यदि आपको शराब की बुरी लत लग चुकी है व इसके बहुत ही बेकार परिणाम हो सकते हैं. इसका काफी सेवन करने से आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. अगर आप काफी शराब पीते हैं तो इसे जल्दी छोड़ने के कोशिश में लग जाइए. वही यदि आपको शराब पूरी तरह से छोड़ सकते हैं व स्वस्थ ज़िंदगी जी सकते हैं.

ऐसे पा सकते है छुटकारा

जानकारी के लिए हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शराब छोड़ने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को व्यस्त रखें. अपने कार्य से फ्री होने के बाद लोगों से मेलजोल बढ़ाए.इसके अतिरिक्त अपने परिवार व दोस्तों से नियमित रूप से संपर्क में रहकर वार्ता करते रहें . इससे होगा यह कि आपका ध्यान शराब की तरफ भी नहीं जाएगा व लोगों से मेलजोल बनाए रखने में मदद मिलेगी . आपके परिवार व दोस्तों के बारे में सोचकर आप खुद को मोटिवेट कर सकते हैं जो आपकी शराब छोड़ने में मदद करेगा .

खुद को रखें व्यस्त

इसी के साथ शराब छोड़ना सरल नहीं होता व इसे छोड़ने में कई बार आपके सामने चुनौती आती है कि आप फिर से पीना न शुरु कर दें . कई बार शराब को देखते ही आपको पीने का मन करता है . ऐसी स्थिति से बचने के लिए प्रयास यह करें कि शराब को अपने सामने आने ही न दें . प्रयास करें कि आप उन पार्टियों या कार्यक्रमों में न जाए जहां पर शराब की व्यवस्था हो . इसके अतिरिक्त आप व्यायाम, पढ़ने-लिखने, कला या संगीत सीखकर भी खुद को व्यस्त रख सकते हैं .

नोट: ये फार्मूला इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें

अब हमारी खबरें यूट्यूब चैनल पर भी  देखें । नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें ।

https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

अब हमारी ख़बरें एप्लीकेशन पर भी उपलब्ध हैं । हमारा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें और खबरें पढ़ें ।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dastak24.newsapp&hl=en