कैंसर से सितारों की जंग, मनीषा कोइराला-लीजा रे ने दी मात

पिछले कुछ वर्षों के दौरान बॉलीवुड के कई स‍ितारों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ना. लेकिन इस मुश्किल घड़ी में तमाम स‍ितारों की अपनी इच्छाशक्त‍ि काबिलेगौर है. इनमें मनीषा कोइराला, सोनाली बेंद्रे, लीजा रे, नाम प्रमुखता से शामिल है. इन सितारों की कैंसर से जंग एक दिलचस्प और प्रेरणादायक कहानी है.

मनीषा को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर का पता चला. हाल ही में उन्होंने एक इवेंट में इस बारे में बातचीत की. मनीषा ने बताया, “जब पता चला तो मेरे लिए वो रात काटना बहुत मुश्किल था. मुझे पहला ख्याल मौत का आया. लेकिन जीने की ख्वाह‍िश और पर‍िवार के सपोर्ट ने मुझे दोबारा ज‍िंदा कर द‍िया.” मनीषा ने अपने पूरे अनुभव पर एक किताब “हील्ड: हाउ कैंसर गिव मी ए न्यू लाइफ” ल‍िखी है. मनीषा ने कहा, “आज भी डर लगता है कि कैंसर दोबारा आएगा, लेकिन मुझे ये मालूम है कि पॉजिटिव रहना होता है. तभी हम इस बीमारी को हरा पाएंगे.”  बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली को बीते साल कैंसर का पता चला. एक्ट्रेस ने इस बारे में सोशल मीड‍िया पर पोस्ट लिखकर जानकारी दी. सोनाली लंबे वक्त तक अमेर‍िका में बीमारी के इलाज के लिए रहीं. हाल ही में सोनाली पत‍ि गोल्डी बहल के साथ मुंबई लौट आई हैं. सोनाली बेंद्रे के लिए यह दौर मुश्किल था. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सोनाली कैंसर फ्री हैं. सोनाली जल्द ही पर्दे पर वापसी भी करने वाली हैं.  साल 2009 में लीजा रे को कैंसर का पता चला था. बीमारी से फ्री होकर आज लीजा काफी आगे बढ़ चुकी हैं. लीजा कैंसर के दौर के बारे में कहती हैं, “मैं खुद को ‘कैंसर ग्रेजुएट’ मानती हूं. कैंसर से गुजरने के बाद अब समय की कीमत पहले से ज्यादा समझ आती हैं. समय हमारे जीवन के अनमोल पलों का एक माप है. आज दुनिया में सबसे अधिक कीमती चीज समय है. हम सभी इसे और अधिक पाने की चुनौती का सामना करते हैं.”

बॉलीवुड एक्टर इमरान हाशमी के बेटे इयान खान को साल 2014 में कैंसर डायग्नोस हुआ था. उस वक्त अयान महज 3 साल का था. तकरीबन 5 साल के इलाज के बाद उसने कैंसर को शिकस्त दी. हाल ही में इमरान ने सोशल मीड‍िया पर इसकी जानकारी दी थी. इमरान ने बेटे को कैंसर होने के बाद किताब भी लिखी है जिसका नाम The Kiss of Life: How A Superhero and My Son Defeated Cancer है. इस किताब को इमरान ने बिलाल सिद्दीकी के साथ मिलकर लिखा है. यह किताब उनके बेटे के कैंसर से लड़ने की कहानी को बयां करती है.   एक्टर राकेश रोशन को कैंसर होने का पता साल 2019 की शुरुआत में चला. इस बारे में उनके बेटे एक्टर ऋत‍िक रोशन ने फेसबुक पर लिखकर जानकारी दी. ऋत‍िक रोशन ने बताया, “पापा राकेश रोशन को कुछ हफ्ते पहले Squamous Sell Sarcinoma की बीमारी डायगनॉज हुई है.” हालांकि बीमारी के पहले स्‍टेज में ही राकेश रोशन की सक्सेसफुल सर्जरी हुई.” राकेश रोशन ने पूरे दौर को बहुत शानदार तरीके से जिया. कैंसर सर्जरी के द‍िन भी उन्होंने ज‍िम का शेड्यूल पूरा किया. ऋत‍िक रोशन ने अस्पताल से घर लौट कर आए राकेश रोशन की फैमिली संग तस्वीर शेयर करते हुए बताया, हम जंग लड़ेंगे.

आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा को स्टेज ज़ीरो कैंसर है. इस बारे में ताह‍िरा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके जानकारी दी. अपनी इस मुश्क‍िल लड़ाई को ताह‍िरा खूबसूरत अंदाज में लड़ रही हैं. बीते शुक्रवार ताह‍िरा ने लक्मे फैशन वीक में रैम्प पर वॉक भी किया. ताह‍िरा अपनी बीमारी से जुड़ी हर अपडेट के बारे में सोशल मीड‍िया पर अपडेट करती हैं.