9.5 करोड़ किसानों की दिवाली आज! पीएम मोदी जारी करेंगे 2000 रुपये की 18वीं किस्‍त, न मिले तो कहां पूछें ?

यूपी सहित देश के 9.5 करोड़ किसानों के लिए दिवाली जैसा माहौल है. त्‍योहारों पर अब उन्‍हें खर्चे की चिंता नहीं रहेगी, क्‍योंकि पीएम मोदी आज शनिवार को 2000 रुपये की 18वीं किस्‍त जारी करने जा रहे हैं. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये देने का ऐलान किया था, जिसे हर 4 महीने पर 2-2 हजार की किस्‍त में जारी किया जाता है. पिछली किस्‍त जून में जारी की गई थी.

पीएम किसान योजना के तहत हर 4 महीने पर जारी होने वाली 2000 रुपये की किस्‍त सीधे किसानों के खाते में आती है. 18 जून को जारी 17वीं किस्‍त में करीब 9.5 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला था. इसका मतलब है कि इससे पहले जारी किस्‍त के मुकाबले करीब 25 लाख ज्‍यादा किसानों को इसका लाभ मिला. हालांकि, बड़ी संख्‍या में किसानों की केवाईसी पूरी नहीं होने के कारण उन्‍हें निराश होना पड़ा था.

कार्यक्रम में शामिल होंगे 2.5 करोड़ किसान

पीएम मोदी आज जब किसानों को 2000 रुपये की किस्‍त जारी करेंगे तो वेबकास्‍ट के जरिये देशभर के 2.5 करोड़ किसान योजना से जुड़ेंगे. यह किसी भी योजना में लोगों के शामिल होने का सबसे बड़ा आंकड़ा होगा. पीएम मोदी ने 17वीं किस्‍त के जरिये करीब 30 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे. 18वीं किस्‍त जारी होने के बाद अब तक योजना में कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये जारी किए जा चुकेंगे.

कैसे चेक करें अपनी योग्‍यता

सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए बाकायदा क्राइटेरिया बना रखा है. ऐसे किसान जिनके पास सिर्फ 2 हेक्‍टेअर जमीन है, उन्‍हें ही इस योजना का फायदा मिलेगा. अगर आप भी अपनी योग्‍यता परखना चाहते हैं तो पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर बेनिफिशरी लिस्‍ट के लिंक को ओपन करें. यहां अपने राज्‍य, जिसे, ब्‍लॉक और गांव की जानकारी देकर ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करके सूची देख सकते हैं.

कहां करें अपनी शिकायत

अगर योग्‍यता पूरी करने के बाद भी आपको किस्‍त के पैसे नहीं मिलते हैं तो सरकार ने शिकायत के लिए कई आप्‍शन दिए हैं. सबसे पहले तो आप pmkisan-ict@gov.in पर अपनी समस्‍या लिखकर शिकायत कर सकते हैं. अगर यहां से जवाब नहीं मिलता है तो हेल्‍पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर भी संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा सरकार ने 011-23381092 इस नंबर पर भी संपर्क करने का विकल्‍प दे रखा है.

Leave a Comment