फिर लॉकडाउन की बारी, जारी हुई चेतावनी?

एक बार फिर घरों में कैद होने की तैयार कर लो. क्योंकि देश के कई इलाकों में लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं. इन हालातों के चलते लोगों से घरों से जब तक जरूरी न हो बाहर न निकलने की सालह दी गई है.

दरअसल देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है. बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र तूफान का रूप ले चुका है औऱ तेज रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है. इसी का असर है मानसूनी बारिश ने रौद्र रूप ले लिया है. अक्टूबर में देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश के आसार बने हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ी चेतावनी भी जारी की गई है.देश के कई राज्यों में मौसम ने बड़ी करवट ले ली है. शुक्रवार को ही आईएमडी ने देश के 12 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जबकि कुछ राज्यों में हल्की बारिश के भी आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में देश के जिन राज्यों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं उनमें गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, कोंकण, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम पूर्वोत्तर राज्यों में मिजोरम, नागालैंड प्रमुख रूप से शामिल हैं.

आईएमडी के वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठे पश्चिमी विक्षोभ ने अपनी दिशा बदल दी है. अब ये बंगाल से आगे बढ़ते हुए मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. इस दौरान गुजरात केरल में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके बाद यह सर्कुलेशन कमजोर पड़ेगा.

आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार मौसम का मिजाज फिलहाल ऐसा ही बना रहेगा. इसके तहत आने वाले महीने यानी अक्टूबर में भी जोरदार बारिश होने के आसार बने हुए हैं. इस दौरान मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल में अच्छी बारिश हो सकती है. जबकि दक्षिण राज्यों में आंध्र प्रदेश कर्नाटक में भी मेघ मेहरबान हो सकते हैं. भारी बारिश तूफान को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. पहले से ही एसडीआरएफ एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. इन टीमों के साथ-साथ लोगों से भी जब तक जरूरी न हो घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है.

Leave a Comment