348 दिन बाद हारा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड ने रोका कंगारुओं का विजयरथ, आखिरी बार वर्ल्ड कप में ?

वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का वनडे क्रिकेट में विजयरथ आखिरकार रुक गया है. तकरीबन एक साल से लगातार जीत रहे कंगारुओं को इस बार इंग्लैंड से हार झेलनी पड़ी है. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में हराया. यह ऑस्ट्रेलिया की लगातार 14 जीत के बाद पहली हार है. हैरी ब्रूक ने बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए पहला शतक बनाया. वे 110 रन बनाकर नाबाद रहे.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मंगलवार को चेस्टर ली स्ट्रीट में तीसरा वनडे मैच खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में 304 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके जवाब में इंग्लैंड ने बैजबॉल गेम दिखाया और तूफानी अंदाज में रन बटोरे. मेजबान इंग्लैंड को अंदाजा था कि बारिश कभी भी आ सकती है. इस वजह से भी उसने तेज बैटिंग की. इंग्लिश कप्तान हैरी ब्रूक ने शुरुआती विकेट गिरने की भी परवाह नहीं की और ताबड़तोड़ रन ठोक दिए. नतीजा जब 38वें ओवर में बारिश आई तो इंग्लैंड डकवर्थ लुइस नियम के तहत टारगेट से 46 रन आगे था. इस तरह उसने यह मैच 46 रन से जीत लिया.

ऑस्ट्रेलिया को वनडे क्रिकेट में 348 दिन बाद हार झेलनी पड़ी है. उसे इससे पहले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 5 मैचों की सीरीज में वापसी भी कर ली है. हालांकि, वह इस जीत के बाद भी 1-2 से पीछे है. अगर मेजबान टीम को सीरीज अपने नाम करनी है तो उसे बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे. ऑस्ट्रेलिया एक मैच जीतकर भी सीरीज अपने नाम कर सकता है.

147 गेंद में 156 रन की साझेदारी

तीसरे वनडे में इंग्लैंड का जीत दिलाने में कप्तान हैरी ब्रूक के अलावा विल जैक्स का अहम रोल रहा. ये दोनों क्रीज पर तब साथ आए जब इंग्लैंड 11 रन पर 2 विकेट गंवा चुका था. दबाव के बावजूद दोनों बैटर्स ने ऑस्ट्रेलियन बॉलर्स पर पलटवार किया. हैरी ब्रूक और विल जैक्स ने 147 गेंद में 6 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 156 रन की साझेदारी की. यह जोड़ी विल जैक्स के आउट होने से टूटी, जिन्होंने 82 गेंद में 84 रन बनाए. उनके आउट होने के बाद जैमी स्मिथ (7) भी जल्दी पैवेलियन लौट गए. कप्तान हैरी ब्रूक फिर भी जमे रहे और 94 गेंद पर 110 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्हें लियाम लिविंग्सटन के रूप में बेहतरीन साथ मिला. जब बारिश के कारण खेल रुका और इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया तब लिविंग्स्टन 20 गेंद पर 33 रन बनाकर नाबाद थे.

आखिरी 10 ओवर में 104 रन ठोके

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने एलेक्स कैरी और स्टीव स्मिथ के अर्धशतकों की बदौलत 7 विकेट पर 304 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में 6 बैटर्स ने 20 रन से बड़ी पारी खेली, लेकिन टॉप-5 में स्टीव स्मिथ को छोड़ दें तो कोई भी फिफ्टी का आंकड़ा नहीं छू सका. इससे ऑस्ट्रेलिया के रनरेट पर असर पड़ा और वह इंग्लैंड पर दबाव नहीं बना सका. वह तो भला हो एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल और एरॉन हार्डी का, जिन्होंने आखिर में ताबड़तोड़ बैटिंग कर ऑस्ट्रेलिया को 300 रन के पार पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी 10 ओवर में 104 रन जोड़े. एलेक्स कैरी 65 गेंद में 77 रन बनाकर नाबाद रहे. एरॉन हार्डी ने 26 गेंद में 44 रन बनाए. मैक्सवेल ने 25 गेंद में 30 रन की पारी खेली. इन तीनों से पहले स्टीव स्मिथ (60) और कैमरन ग्रीन (42) ने उपयोगी पारियां खेलीं.

Leave a Comment