विराट कोहली फैब फोर की रेस में पिछड़े, इंग्लिश दिग्गज निकला आगे, लारा-द्रविड़ का रिकॉर्ड भी खतरे में ?

विराट कोहली फैब फोर के अपने साथियों से पिछड़ते जा रहे हैं. इंग्लैंड के जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को शानदार शतक लगाया. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और केन विलियम्सन पर बड़ी बढ़त बना ली है. ये चारों क्रिकेटर ही मॉडर्न फैब फोर में शामिल किए जाते हैं.

33 साल के जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 120 रन बनाए. जो रूट ने इस पारी की बदौलत सबसे ज्यादा टेस्ट रन के मामले में शिवनारायण चंद्रपाल को पीछे छोड़ दिया. अब उनके निशाने पर ब्रायन लारा हैं. दिग्गज लारा को पीछे छोड़ने के लिए जो रूट को सिर्फ 14 रन चाहिए. जो रूट के नाम अब 142 टेस्ट मैच में 11940 रन हो चुके हैं. लारा के नाम 131 टेस्ट में 11953 रन दर्ज हैं.

ओवरऑल रिकॉर्ड के इतर अगर हम मॉडर्न फैब फोर की बात करें तो जो रूट बाकी तीन बैटर्स से काफी आगे निकल गए हैं. जो रूट फैब फोर में अकेले बैटर हैं, जिन्होंने 10 हजार टेस्ट रन से ज्यादा बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 109 टेस्ट मैच में 9685 रन बनाए हैं. विराट कोहली के नाम 113 टेस्ट में 8848 रन दर्ज हैं. केन विलियम्सन इन चार मॉडर्न ग्रेट्स में चौथे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के जेंटलमैन बैटर ने 100 टेस्ट मैच में 8743 रन बनाए हैं.

स्पष्ट है कि विराट कोहली, स्मिथ और विलियम्सन के मुकाबले जो रूट अब सबसे ज्यादा टेस्ट रन की लिस्ट में काफी आगे निकल गए हैं. विराट, स्मिथ और विलियम्सन का पहला लक्ष्य तो अभी 10,000 रन पूरा करना होगा. वहीं, जो रूट अब कुमार संगकारा (12400), एलिस्टेयर कुक (12472) और राहुल द्रविड़ (13288) को पीछे करने के बारे में सोच रहे होंगे. जो रूट जिस फॉर्म में हैं उससे लगता है कि वे संगकारा और कुक को इसी साल पीछे छोड़ देंगे. राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड भी जो रूट के निशाने पर है, पर इसके लिए उन्हें अगले साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है.