जिला कृषि अधिकारी प्रयागराज कृषि विभाग द्वारा जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी/मेले का किया गया आयोजन

जिला पंचायत सभागार में कृषि विभाग द्वारा प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी/मेले का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में मा0 विधायक बारा, डा0 वाचस्पति उपस्थित रहे। खरीफ गोष्ठी 2024 का औपचारिक शुभारम्भ दीप-प्रज्वलन करने के उपरान्त उप कृषि निदेशक एस0पी0 श्रीवास्तव द्वारा मंच पर उपस्थित समस्त अतिथियों को चंदन का पौध भेंट कर स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया। उप कृषि निदेशक द्वारा कृषि विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए कृषकों से अपील की गई की सिंचाई की समुचित व्यवस्था न होने की स्थिति में दलहनी फसलों अथवा अन्न की बुवाई करें। उनके द्वारा बताया गया कि कृषकों के मध्य जैविक खेती को प्रोत्साहित करने एवं उनके लिये बाजार उपलब्ध कराने हेतु मुण्डेरा मण्डी परिसर में जैविक बाजार खोला गया है। जिला कृषि अधिकारी के0के0 सिंह द्वारा कृषि निवेशों की उपलब्धता एवं वितरण के बारे में विस्तार से बताया गया।
प्रभारी जिलाधिकारी गौरव कुमार द्वारा बताया गया कि कृषकों के लिये गोष्ठी एक उत्सव है जागरुक करने का एवं जागरुक होने का एवं समस्त किसान भाई सिर्फ सरकार पर आश्रित न रहे बल्कि स्वयं प्रयास करके योजनाओं की जानकारी प्राप्त करते रहें एवं उनका लाभ उठायें साथ ही केवल कृषि कार्य ही न करें बल्कि पशुपालन, मत्स्य-पालन, उद्यान, मधुमक्खी-पालन आदि का भी कार्य करें एवं सम्बन्धित विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का भी लाभ प्राप्त करें, उन्होंने आगे कहा कि शीघ्र ही कृषि एवं संबंद्व विभागो की समस्त योजनाओं की संक्षिप्त सार के बैनर जनपद के सभी ब्लाको, तहसीलो पर भेजा जाएगा।
मा0 विधायक बारा डा0 वाचस्पति ने उपस्थित किसानो को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि किसान उत्तम खेती करे, अधिक आय अर्जित करे एवं खुशहाल हो इसके लिए किसानो को ऐसे गोष्ठियो में सम्मिलित होकर जागरूक होना चाहिए।
इससे पूर्व तकनीकी सत्र में जैविक खेती, प्राकृतिक खेती एवं सब्जियो की खेती के बारे में शुआठ्स संस्थान नैनी से आए कृषि वैज्ञानिक डॉं योगेश श्रीवास्तव ने जीवामृत, घनजीवामृत आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
शुआट्स संस्थान नैनी से आए वैज्ञानिक डॉं शैलेंद्र सिंह ने टमाटर, बैंगन जैसी सब्जियों के फल-छेदक कीटो के रोकथाम के लिए मिर्च और लहसुन के पेस्ट को घोल बनाकर छिड़काव करने की सलाह दी। के0वी0के0 छाता के कृषि वैज्ञानिक डॉं0 एम0पी0 सिंह द्वारा कृषि विविधिकरण पर जोर देते हुये कृषकों को बहु-आयामी खेती करने हेतु प्रेरित किया गया।
चयनित कृषकों को अन्न के मिनीकिट एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर गोष्ठी का समापन किया गया। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी के0 के0 सिंह, डीडीएम नाबार्ड समेत अन्य प्रमुख अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में जनपद के विभिन्न ब्लाको से आए किसान मौजूद रहे। अंत में उप कृषि निदेशक द्वारा अतिथिगण को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया तथा जिला कृषि अधिकारी के0के0 सिंह द्वारा समस्त कृषको एवं गणमान्य अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुये गोष्ठी का समापन किया गया। गोष्ठी का संचालन श्रीमती प्रीती त्रिपाठी द्वारा किया गया।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858