प्रयागराज-मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स, मध्यान्ह भोजन योजना, निपुण भारत मिशन, जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को विकास भवन के सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स, मध्यान्ह भोजन योजना, निपुण भारत मिशन, जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में आपरेशन कायाकल्प, निर्माण कार्य, निपुण भारत मिशन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय निर्माण के प्रगति एवं टास्क फोर्स, यू-डायस, डिजिटल उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन, डीबीटी, नवीन नामांकन व समेंकित शिक्षा आदि एजेंडा बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने आपरेशन कायाकल्प की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विकास खण्डों में आपरेशन कायाकल्प की प्रगति 93 प्रतिशत से कम है, वे सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी उन विद्यालयों का निरीक्षण कर कार्य में तेजी लाये व जल्द से जल्द कार्य को पूर्ण कराये। उन्होंने उपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को आॅपरेशन कायाकल्प के तहत कराये जा रहे कार्यों की थर्ड पार्टी से जांच कराते हुए संतृप्त, निर्माणाधीन, अपूर्ण व पूर्ण की प्रविष्टियां अद्यतन रखे जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कम्पोजिट ग्रांट को विद्यालय के लिए निर्धारित मद में ही व्यय किए जाने के लिए कहा है। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों के भौतिक निरीक्षण के समय कार्यों की मास्टर काॅपी/गूगल शीट अवश्य रखने व वहां पर कराये गये कार्यों की मास्टर काॅपी/गूगल शीट से मिलान करने एवं यदि उसमें कोई अंतर पाया जाय, तो उस प्रवृष्टि को सही ढंग से फीड कराते हुए अद्यतन रखे जाने के लिए निर्देशित किया है।

उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को आॅपरेशन कायाकल्प के शेष कार्यों को 15 दिनों के अंदर पूर्ण कराते हुए कार्यपूर्णता प्रमाणपत्र उपलब्ध कराये जाने के लिए निर्देशित किया है।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विद्यालयों में उनके द्वारा उपलब्ध करायी गयी पीपीटी से कक्षावार बाला पेंटिंग कराये जाने के लिए निर्देशित किया है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को बेसिक शिक्षा विभाग से सम्बंधित कार्यालयों, विद्यालयों का भौतिक निरीक्षण करते हुए परिसर में यदि कोई जर्जर भवन है, तो उसकी सूचना एकत्रित कर एक सप्ताह में उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने पीएम श्री के तहत ब्लाकवार एसीआर व शौचालयों के निर्माण की प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए अपूर्ण कार्यों को एक सप्ताह में पूर्ण कराये जाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने निपुण भारत की ब्लाकवार प्रगति की समीक्षा करते हुए कम प्रतिशत वाले ब्लाकों के सम्बंधित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए है।

मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों की विद्यालय में उपस्थिति प्रेरणा एप्प पर डिजिटल माध्यम से किया जाना सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इसका कड़ाई से अनुपालन कराया जाये। उन्होंने जिन विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति कम है, उन विद्यालयों को चिन्हित करते हुए छात्रों की उपस्थिति बढ़ाये जाने हेतु कहा है। उन्होंने डीबीटी हेतु जिन ब्लाकों में बच्चों के डेटा वेरीफिकेशन का कार्य अपूर्ण है, उन ब्लाकों के खण्ड शिक्षा अधिकारियों को 15 दिनों के अंदर बच्चों के आधार नम्बर, एकाउंट नम्बर, आईएफएससी कोड आदि का डेटा वेरीफाइ कराने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से विद्यालयों में नवीन नामांकन की जानकारी लेते हुए सभी सम्बंधित अधिकारियों को स्कूल चलो अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नवीन नामांकन कराये जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858