फिल्म शक्ति में अमिताभ बच्चन ने दिलीप कुमार के साथ काम किया था

1982 की फिल्म शक्ति में अमिताभ बच्चन ने दिलीप कुमार के साथ काम किया था। इस फिल्म में अनिल कपूर भी छोटे रोल में दिखे थे, लेकिन किसी ने उन्हें नोटिस नहीं किया था। लंबे समय तक यह बात किसी को पता भी नहीं थी।
कुछ साल पहले अनिल कपूर कौन बनेगा करोड़पति शो में नजर आए थे। इस दौरान उन्होंने फिल्म शक्ति से जुड़ा किस्सा शेयर किया था। फिल्म में उन्होंने बिग बी के बेटे का रोल प्ले किया था। जब यह रोल उन्हें डायरेक्ट रमेश सिप्पी ने ऑफर किया था, तो वो बहुत खुश हुए थे। उन्होंने बताया था, ‘मेरा फिल्म में सिर्फ दो जगह सीन था। एक फिल्म के एकदम शुरुआत में था, दूसरा तब जब अमिताभ बच्चन को दिलीप कुमार साहब गोली मार देते हैं।
अधिकतर लोग थिएटर में देर से पहुंचे थे, इसका वजह से उन्होंने पहला सीन मिस कर दिया था। दूसरा आपके (बिग ही) कैरेक्टर को गोली लगने के बाद कोई थिएटर में रुका ही नहीं।
गोली वाले सीन पर ऑडियंस का कहना था- अरे अब क्या फिल्म देखनी। अमित जी, जिसको देखने आए थे, वो तो गुजर गए।’
फिल्म मिस्टर इंडिया से अनिल कपूर रातों-रात बहुत बड़े स्टार बन गए थे। मगर, इस फिल्म के लिए अनिल के नाम पर मुहर लगने से पहले बिग बी को फिल्म ऑफर हुई थी। अनीता पांडे की किताब यही रंग यही रूप के मुताबिक, अमिताभ बच्चन का मानना था कि वो अदृश्य आदमी का रोल प्ले नहीं करेंगे। फिल्म के राइटर सलीम जावेद का मानना था कि कैरेक्टर के हिसाब से बिग बी की आवाज बहुत सही रहेगी, लेकिन बिग बी इस बात से सहमत नहीं थे।
फिल्म शक्ति 22 सितंबर 1982 को सिनेमा घरों में रिलीज हुई थी। फिल्म में दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, राखी, स्मिता पाटिल, कुलभूषण खरबंदा, अमरीश पुरी और अनिल कपूर ने काम किया था। फिल्म की कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी।
फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया था, हालांकि इसके बॉक्स ऑफिस नंबर्स खास अच्छे नहीं थे। फिल्म के गाने ‘हमने सनम को खत लिखा’ और ‘जाने कैसे कब कहां’ आज भी लोगों के जुबान पर रहते हैं।
अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर ने कुछ फिल्मों में साथ में काम किया है। हालांकि, अधिकतर फिल्मों में दोनों का सीन बेहद कम रहा है। सिर्फ हनी ईरानी की फिल्म अरमान में उन्होंने साथ में लंबा स्क्रीन स्पेस शेयर किया था।