यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) के प्रदर्शनकारी श्रमिकों से मुलाकात किये जो बाइडन

(जो बाइडन) ने हाल ही में यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) के प्रदर्शनकारी श्रमिकों से मुलाकात की और उनकी मांगों को अपना महत्वपूर्ण समर्थन दिया, जिसमें बेहतर पारिश्रमिक और काम से संबंधित लाभों की बहाली शामिल है। देश के आधुनिक इतिहास में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की यह ऐसी पहली यात्रा है, जिसमें बाइडन ने ऑटो कर्मचारियों के प्रयासों और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में उनके योगदान की सराहना की।
बाइडन पश्चिमी डेट्रॉइट में थे जहां उन्होंने जीएम के विलो रन पुनर्वितरण केंद्र के बाहर प्रदर्शनकारी श्रमिकों से मुलाकात की। यह बैठक महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह पहली बार है कि किसी मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूएडब्ल्यू के प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिकी ऑटोमोटिव श्रमिकों के प्रयासों की सराहना की और देश का ऑटोमोटिव उद्योग आज जहां खड़ा है, उसमें उनके योगदान को सलाम किया। उन्होंने कहा, “आप लोग, यूएडब्ल्यू, आपने 2008 और उससे पहले ऑटो उद्योग को बचाया था। जब कंपनियां संकट में थीं तब आपने बहुत त्याग किया। लेकिन अब वे अविश्वसनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। और क्या? आपको भी अविश्वसनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए।”
यूएडब्ल्यू एक अमेरिकी श्रमिक संघ है और इसके कई सदस्य अब देश की तीन प्रमुख ऑटो दिग्गजों – फोर्ड, जीएम और स्टेलेंटिस के खिलाफ कड़वी लड़ाई लड़ रहे हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि कर्मचारी तीन महीने के भीतर वेतन में 36 प्रतिशत की बढ़ोतरी, पेंशन से संबंधित लाभ, श्रमिकों के लिए अतिरिक्त
प्रदर्शनकारी श्रमिकों और उनके समर्थकों ने उनकी दुर्दशा की अनदेखी करने के लिए ऑटो कंपनियों की आलोचना की है और कई लोगों ने उन पर ‘कॉर्पोरेट लालच’ का भी आरोप लगाया है। यूएडब्ल्यू के अध्यक्ष शॉन फेन ने बिडेन यात्रा के मौके पर कहा, “आज, दुश्मन कोई विदेशी देश नहीं है जो मीलों दूर है। यह यहीं हमारे अपने क्षेत्र में है। यह कॉर्पोरेट लालच है। और उस दुश्मन से लड़ने के लिए हम जो हथियार बनाते हैं वह मुक्तिदाता हैं, सच्चे मुक्तिदाता हैं; यह श्रमिक वर्ग के लोग हैं।”
ऑटो कंपनियों ने कुछ मांगों को पूरा करने का प्रस्ताव दिया है। फोर्ड के सीईओ जिम फार्ले ने पहले कहा था कि दिवालिया होने के दौरान कुछ मांगों को पूरा करने और सभी मांगों को पूरा करने के बीच एक विकल्प चुनना होगा। लेकिन प्रदर्शनकारियों का कहना है कि अब तक मिले प्रस्ताव शायद ही पर्याप्त हों।