मुझे लगता था इंडस्ट्री को मेरी कद्र नहीं है : कमल हासन

बीते दिनों म्यूजिशियन विजय एंटोनी की 16 साल की बेटी के सुसाइड ने तमिल फिल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने एकेडमिक प्रेशर में आकर अपनी जान दी थी।
इसी बीच साउथ के मशहूर सुपरस्टार कमल हासन चेन्नई स्थित एक कॉलेज में आयोजित हुए कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने युवाओं से गंभीर मुद्दे पर बात की।
कमल ने स्टूडेंट्स को लाइफ के चैलेंज और प्रेशर को हैंडल करने के तारीके बताए। स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने के लिए एक्टर ने अपने पर्सनल लाइफ एक्सपीरियंस भी शेयर किए।
इवेंट में कमल ने बताया कि 20 से 21 साल की उम्र में उन्होंने भी सुसाइड करने के बारे में सोचा था। उन्हें लगता था कि इंडस्ट्री को उनकी कद्र नहीं है।
कमल बोले, ‘मुझे इस बात का दुख होता था कि फिल्म इंडस्ट्री और आर्ट वर्ल्ड दोनों ही मेरी टैलेंट को पहचान नहीं पर रहे थे। हालांकि, जब मुझे बुरा ख्याल आता तब मैं सोच लेता था कि अगर मैं मर गया तो इंडस्ट्री को इतने टैलेंटेड आर्टिस्ट को खोने का दुख होगा।
मैंने अपने गुरु अनंथु से भी इस बारे में गंभीर चर्चा की। उन्होंने पूछा कि अगर आप जीनियस हैं तो मैं कौन हूं?’ उन्होंने मुझे अपना काम जारी रखने और पेशेंस रखकर सही वक्त का इंतजार करने की सलाह दी।’
साउथ के मशहूर निर्माता और लेखक के बालाचंदर और सुपरस्टार रजनीकांत के साथ कमल हासन। कमल के गुरु अनंथु ने ही उन्हें बालाचंदर से मिलवाया था।
कमल बोले- मौत तो आएगी ही, आप जल्दबाजी ना करें
स्टूडेंट्स से सुसाइड जैसे सब्जेक्ट पर बात करते हुए 68 वर्षीय कमल ने कहा, ‘मैंने मौत को जीवन का हिस्सा मान लिया है। मैं मौत और जिंदगी को दो अलग-अलग चीजों के रूप में नहीं देखता। अंतहीन जीवन का कोई अर्थ या उद्देश्य नहीं है। मौत तो आएगी ही इसलिए आपको इसमें जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है।’
आने वाले वक्त में कमल इंडियन 2 और कल्कि 2898 AD जैसी फिल्मों में नजर आएंगे। इसके अलावा उनकी मणिरत्नम के साथ भी किसी फिल्म को लेकर बात चल रही है।