भारतीय टाइमिंग के दोपहर 3:00 बजे से होगी पाकिस्तान-नेपाल के बीच एशिया कप का ओपनिंग मैच

आज से एशिया कप-2023 की शुरुआत हो रही है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मुल्तान के क्रिकेट स्टेडियम में मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा। मुकाबले की शुरुआत भारतीय टाइमिंग के दोपहर 3:00 बजे से होगी। टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा। 2 बजे सिंगर आईमा बैग और त्रिशाला गुरुंग ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म करेंगे।
क्रिकेट इतिहास में पाकिस्तान और नेपाल पहली बार आमने-सामने होंगे, इससे पहले क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में दोनों का सामना नहीं हुआ है।पाकिस्तान टीम 2 बार एशिया कप की चैम्पियन रही है, वहीं नेपाल ने पहली बार एशिया कप के लिए क्वालिफाई किया है। पाकिस्तान ICC की वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम है। टीम ने एशिया कप से ठीक पहले श्रीलंका में अफगानिस्तान के खिलाफ 3-0 से वनडे सीरीज जीती।

नेपाल के पास बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का अनुभव कम है। टीम के खिलाड़ियों ने जितना भी परफॉर्म किया है, वह एसोसिएट टीमों के खिलाफ किया है।
साल 2023 में वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए फखर जमान टॉप स्कोरर रहे हैं। उन्होंने 11 मैच में 3 शतक लगाए और 579 रन बनाए। उनके बाद कप्तान बाबर आजम का नंबर आता है। उन्होंने 2023 में 538 रन बनाए हैं
इस साल गेंदबाजी में हारिस राऊफ और नसीम शाह ने शानदार परफॉर्म किया है। दोनों ने 15-15 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान ने मैच से पहली ही अपनी प्लेइंग-11 जारी कर दी। टीम अपनी फुल स्ट्रेंथ में नेपाल से भिड़ेगी।
साल 2023 में नेपाल कुशल भुर्तेल से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 19 मुकाबलों में 544 रन हैं। उनके अलावा कुशल माला ने 19 मैचों में 541 रन बनाए हैं। गेंदबाजों में संदीप लामिछाने का नाम सबसे ऊपर है। लामिछाने ने 19 वनडे में 42 विकेट चटकाए हैं।
मुल्तान में बुधवार को ज्यादातर समय धूप खिली रहने का अनुमान है। तापमान 29 से 38 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। बारिश की 1% आशंका है।
मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम की पिच हाई स्कोरिंग पिच है। इस पिच पर बल्लेबाजों को अच्छी मदद मिलती है। इस मैदान की बाउंड्री छोटी है। इस पिच पर गेंदबाजी करना इतना आसान नहीं है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता जाएगा, तो स्पिन गेंदबाज को थोड़ी मदद मिल सकती है।
मुल्तान में कुल 10 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 05 मुकाबले जीते हैं, वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने भी 05 मुकाबले जीते हैं।
पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।
नेपाल: रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुर्तेल, अर्जुन सौद, आसिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, भीम शारकी, करण केसी, कुशल माला, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी और गुलशन झा।