भारत vs वेस्टइंडीज चौथा टी-20:सीरीज बचाने के लिए जीत जरूरी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में खेला जाएगा। मैच लॉडरहिल स्थित क्रिकेट ग्राउंड पर रात 8:00 बजे से शुरू होगा, टॉस शाम 7:30 बजे होगा। 5 टी-20 की सीरीज में वेस्टइंडीज 2-1 से आगे हैं। भारत पर सीरीज हार का खतरा मंडरा रहा है, टीम को सीरीज में बने रहने के लिए आज का मैच जीतना ही होगा।

चौथे टी-20 के बाद पांचवां मुकाबला भी कल ही इसी शहर में खेला जाएगा। 

टीम इंडिया ने तीसरे टी-20 में यशस्वी जायसवाल को मौका दिया था। उन्होंने आउट ऑफ फॉर्म ईशान किशन की जगह ली थी, लेकिन एक ही रन बनाकर आउट हो गए थे। उन्हें आज के मैच में भी मौका मिल सकता है। सीरीज में भारत की ओर से तिलक वर्मा ने तीनों मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 39, 51 और 49* रन की पारियां खेलीं।

ICC टी-20 बैटर्स रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज सूर्यकुमार यादव ने तीसरे टी-20 में 83 रन की पारी खेल भारत की जीत में अहम योगदान दिया। सूर्या के साथ तिलक पर ही भारत को सीरीज में बराबरी दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी। बॉलिंग में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के साथ हार्दिक पंड्या ने सीरीज में 4-4 विकेट लिए हैं। तीनों बॉलिंग डिपार्टमेंट की कमान संभालेंगे।

वेस्टइंडीज ने तीसरे टी-20 में जेसन होल्डर को बैठाकर रोस्टन चेज को मौका दिया था। होल्डर इंजर्ड थे, अगर वे फिट हुए तो प्लेइंग-11 में उनकी वापसी हो सकती है। टीम इसके अलावा कोई और बदलाव नहीं करना चाहेगी। टॉप ऑर्डर में निकोलस पूरन और बॉलिंग डिपार्टमेंट में अल्जारी जोसेफ पर टीम को सीरीज में अजेय बढ़त दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी।

वेस्टइंडीज और भारत के बीच अब तक 8 टी-20 सीरीज खेली गईं। 6 में भारत और 2 में वेस्टइंडीज को जीत मिली। वेस्टइंडीज ने आखिरी बार 2017 में भारत को सीरीज हराई थी। तब वेस्टइंडीज में एक ही टी-20 खेला गया, जिसे भारत ने गंवा दिया था।

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 3 या उससे ज्यादा मैचों की टी-20 सीरीज नहीं गंवाई। आज अगर वेस्टइंडीज मुकाबला जीतने में कामयाब रहा तो टीम भारत को पहली बार 2 से ज्यादा मैचों की टी-20 सीरीज हरा देगी।

अमेरिका में 2024 का टी-20 वर्ल्ड कप होगा। देश के फ्लोरिडा स्थित स्टेडियम में भी मैच होने हैं, जहां भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज के आखिरी 2 मुकाबले होंगे। फ्लोरिडा में दोनों टीमों के बीच 6 टी-20 खेले गए, 4 में भारत और महज एक में वेस्टइंडीज को जीत मिली।

जिस मैच में भारत को हार मिली, वो मुकाबला 2016 में खेला गया था। वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 245 रन बनाए, जवाब में भारत से केएल राहुल ने सेंचुरी बना दी। टीम को आखिरी गेंद पर 2 रन की जरूरत थी, लेकिन पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस गेंद पर कैच हो गए और टीम इंडिया एक रन से मुकाबला हार गई। इस रोमांचक मैच के बाद भारत ने यहां सभी टी-20 जीते ही हैं।