हरदोई : बिजगवां की पूर्व प्रधान सहित दो को नोटिस

गांव में विकास और निर्माण में गड़बड़ी पर डीएम ने बिजगवां की पूर्व प्रधान सहित दो से जवाब तलब किया है। साक्ष्य सहित 15 दिन के अंदर जवाब मांगा है। संतोषजनक व जवाब प्राप्त न होने पर पूर्व प्रधान को पंचायतीराज अधिनियम के तहत और पंचायत सचिव को विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। डीएम एमपी सिंह ने यह जांच गांव निवासी अधिवक्ता कौशल कुमार सिंह के शिकायती पत्र पर कराई थी। विकास खंड पिहानी की ग्राम पंचायत बिजगवां में वर्ष 2015-16 से 2020-21 तक ग्राम पंचायत के माध्यम से कराए गए कार्यों की जांच में गड़बड़ी मिली थी। डीएम ने इस पर पूर्व प्रधान और तत्कालीन पंचायत सचिव से जवाब तलब किया है। पिहानी के बीडीओ को आदेश दिए हैं कि नोटिस संबंधित को प्राप्त कराते हुए प्राप्ति रसीद डीपीआरओ कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे।

जांच अधिकारी जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी और नलकूप खंड के सहायक अभियंता ने दी जांच रिपोर्ट में कहा है कि हैंडपंप रिबोर व मरम्मत के लिए शासकीय राशि का भुगतान तो किया गया है। अभिलेखों में न इस्टीमेट मिले और न ही बिल-वाउचर लगे थे।
साधारण बिल लगाकर राशि आहरित की गई है। धर्मेंद्र के मकान से रामू सिंह के मकान तक नाली व खड़ंजा निर्माण व मरम्मत में तकनीकी इस्टीमेट और अन्य अभिलेख अपूर्ण मिले। इस कार्य वर्ष 2014-15 में उस समय प्रधान रहे अमर सिंह के कार्यकाल में कराया जाना बताया गया। पुलिया निर्माण की माप पुस्तिका प्राप्त नहीं कराई गई।

सवांददाता: कपिल श्रीवास्तव