कंधे की सर्जरी को लेकर, पहली बार हुआ SGPGI में लाइव डेमो

SGPGI के एपेक्स ट्रॉमा सेंटर में कंधे को मोड़ने वाली मांसपेशी की सर्जरी के वर्कशॉप के दौरान लाइव डेमो भी दिया गया। इस दौरान हाथ को अंदर की ओर मोड़ने, हाथ उठाने, तैरने जैसे मूवमेंट में इस्‍तेमाल होने वाली मांसपेशी सबस्कैपुलरिस टेंडन की सर्जरी आथ्रोस्‍कोपी से जुड़ी अहम जानकारी दी गई।

वर्कशॉप में प्रमुख निजी अस्पतालों के कई डॉक्टरों के साथ KGMU और लोहिया संस्थान के फैकल्टी, सीनियर रेजिडेंट्स और जूनियर रेजिडेंट्स ने भाग लिया
एपेक्स ट्रॉमा सेंटर स्थित ऑर्थोपेडिक एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पुलक शर्मा ने बताया कि एपेक्स ट्रॉमा सेंटर, एसजीपीजीआई में हड्डी रोग विभाग ने “प्रथम एसजीपीजीआई आथ्रोस्‍कोपी कोर्स” का आयोजन किया। पाठ्यक्रम का विषय Subscapularis Tendon इंजरी के प्रबंधन में लेटेस्ट अपडेट शेयर करना था। इसका मकसद आथ्रोस्‍कोपी के माध्यम से सबस्कैपुलरिस टेंडन टियर की लाइव सर्जरी प्रदर्शन के साथ-साथ सबस्कैपुलरिस टेंडन इंजरी के निदान और प्रबंधन में आर्थोपेडिक सर्जनों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाना है।
यह पहली बार था जब वर्कशॉप के दौरान एपेक्स ट्रॉमा सेंटर एसजीपीजीआई में लाइव सर्जरी की गई और इसका प्रसारण किया गया। इस कोर्स को आर्थोपेडिक सर्जनों, रेजिडेंट्स और आर्थोस्कोपी और कंधे की चोटों में गहरी दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए डिजाइन किया गया था।

कार्यक्रम की शुरुआत शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी में विशेषज्ञता वाले प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जनों द्वारा आयोजित सैद्धांतिक सत्रों की एक शृंखला के साथ हुई। सर्जन्‍स ने सबस्कैपुलरिस टेंडन एनाटॉमी, चोटों के पैथो फिजियोलॉजी, नैदानिक ​​​​मूल्यांकन और रेडियोलॉजिकल जांच की गहन जानकारी दी। इस दौरान Subscapularis Tendon टियर की आर्थ्रोस्कोपिक मरम्मत का लाइव सर्जिकल प्रदर्शन किया गया।
डॉ पल्लव मिश्रा, प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स, स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, सफदरजंग अस्पताल नई दिल्ली और डॉ पुलक शर्मा एसोसिएट प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स एपेक्स ट्रॉमा सेंटर SGPGI लखनऊ द्वारा लाइव सर्जिकल प्रदर्शन किया गया था।