अतीक असरफ के ऊपर रील बनाने वालों के ऊपर कार्यवाही , क्या बोले STF चीफ

“सुबह का चढ़ता ये सूरज शाम तक ढल जाएगा
जो बुझा बैठा है आरिफ, वह दिया जल जाएगा
वक्त के दरिया में तूफान तुम जरा आने तो दो
कौन कितने पानी में है सब पता चल जाएगा।”
सामने अतीक की तस्वीर और बैकग्राउंड में चल रहा ये डायलॉग इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई रील का है। officialatiqahmad नाम के अकाउंट से पोस्ट की गई इस रील में अतीक की राजनीति से लेकर उसके आखिरी दिनों तक की तस्वीरें दिखाई गई हैं। प्रोफाइल में कई और वीडियो भी हैं, जिनमें माफिया के लिए हमदर्दी जताई गई है।

ये कोई इकलौता अकाउंट नहीं है, जिसमें अतीक के सपोर्ट में वीडियो पोस्ट किए गए हों। बल्कि 15 अप्रैल को अतीक की हत्या के बाद इंटरनेट पर ऐसे 50 से ज्यादा प्रोफाइल एक्टिव हैं। जिनमें माफिया के लिए हमदर्दी जताई जा रही है। ये प्रोफाइल्स अतीक, शाइस्ता, अशरफ, अली और असद के नाम पर चल रही हैं।

सोशल मीडिया पर ऐसे अकाउंट्स पर यूपी STF और पुलिस का क्या कहना है। ये लोग कौन हैं। आगे इन प्रोफाइल्स का क्या होगा। इसको लेकर हमने STF चीफ अमिताभ यश से बात की।
अकाउंट 1: दिसंबर 2022 से एक्टिव है एकाउंट
नाम: atiqahmad_official
VIDEO डेट: 17 मई 2023
इस अकाउंट में अतीक को लेकर अब तक 10 से ज्यादा वीडियो अपलोड किए गए हैं।
वीडियो में सफेद कुर्ते में सफेद कैप लगाए अतीक प्रिजन वैन से उतरता दिख रहा है। वीडियो में डॉयलाग एडिट किया गया है। इस वीडियो में अतीक के काफिले को दिखाया गया है, जिसके पीछे भीड़ दौड़ रही है। इस पर कमेंट करने वाले लोगों ने आग का इमोजी पोस्ट किया है। वीडियो पर 24 घंटे के भीतर 300 से ज्यादा लाइक आए हैं। ये आईडी दिसंबर 2022 से एक्टिव है। इसे 1700 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

अकाउंट 2: “घर जाइए लल्लन जी, तूफान आने वाला है”
नाम: officialatiqahmad
VIDEO डेट: 8 मई 2023
इस अकाउंट में अतीक को लेकर अब तक 20 से ज्यादा वीडियो अपलोड किए गए हैं।
वीडियो में अशरफ जेल वैन से उतरता दिख रहा है। वहीं पीछे से डॉयलाग एडिट किया गया है, ‘घर जाइए लल्लन जी, लगता है तूफान आने वाला है।’ इस रील में यूज किया गया विजुअल उमेश पाल हत्याकांड से पहले का है। इसमें अशरफ पुलिस वालों के बीच खड़ा होकर पान खाता दिखाई दे रहा है। इस पर कमेंट हाइड कर दिए गए हैं। वीडियो को 34600 से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। ये आईडी अप्रैल 2023 से एक्टिव है। इसे 5250 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

अकाउंट 3: असद की बचपन और एनकाउंटर के समय वाली तस्वीर लगाई
नाम: atiq__ahmad__sansad
VIDEO डेट: 7 मई 2023
इस अकाउंट में अतीक को लेकर अब तक 19 वीडियो अपलोड किए गए हैं।
वीडियो में अतीक के बेटे असद की बचपन और एनकाउंटर के समय वाली तस्वीर लगाई गई है। इसके ऊपर रोते हुई इमोजी लगाई गई है। पीछे से डॉयलाग एडिट किया गया है कि ‘तूझे देखूं तो दिल खून के आंसू रोता है। भरी जवानी में ऐसा क्यों होता है।’ रील में असद के पीछे सफेद कुर्ते में मुस्कुराता हुआ अतीक भी खड़ा नजर आ रहा है। वीडियो को 500 से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। ये आईडी अप्रैल 2023 से एक्टिव है। इसे 350 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

अकाउंट 4: रील में अतीक के रौब को दिखाया गया
नाम: atiq_ahmad.17052
VIDEO डेट: 5 मई 2023
इस अकाउंट में अतीक को लेकर अब तक 24 वीडियो अपलोड किए गए हैं।
वीडियो में अतीक घोड़े पर बैठा हुआ काफिले के बीच चलता नजर आ रहा है। माफिया कैसे मीडिया को इंटरव्यू देता था, रील में उसके रौब को दिखाया गया है। बैकग्राउंड में म्यूजिक के साथ गाना चल रहा है। वीडियो को 2981 से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। ये आईडी अक्टूबर 2022 से एक्टिव है। इसे 7869 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

अकाउंट 5: अतीक की पॉलिटिक्स से लेकर जेल जाने तक की तस्वीर
नाम: atiq_ahmahd_sansad_ji
VIDEO डेट: 20 अप्रैल 2023
इस अकाउंट में अतीक को लेकर अब तक 34 वीडियो अपलोड किए गए हैं।
वीडियो में अतीक की पॉलिटिक्स से लेकर उसके जेल जाने वाली तस्वीरों को दिखाया गया है। बैकग्राउंड में गाना एडिट करके लगाया गया है। वीडियो को 600 से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। ये आईडी अक्टूबर 2022 से एक्टिव है। इसे 1130 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं

यूपी STF चीफ अमिताभ यश कहते हैं, “जब भी कोई बड़ी घटना होती है तो कुछ लोग उसे सही बताते हैं, तो कोई गलत। ठीक इसी तरह इंटरनेट पर ऐसे लोगों की संख्या बड़ी है, जो किसी प्रमोशन कंपनी को पैसा देकर जो मर्जी आता है वो कंटेंट लोगों को दिखाते हैं। हालांकि, ऐसे प्रोफाइल्स पर STF और जिला प्रशासन लगातार नजर बनाए हुए है।”
उमेश पाल हत्याकांड के बाद जब कई दिनों तक शूटरों का पता नहीं चल पाया था तो पुलिस ने अतीक के बेटों (असद और अली) के सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर बनाए गए अकाउंट की छानबीन शुरू की, जिसमें बड़ा खुलासा हुआ।
पता चला कि 24 फरवरी को हुए शूटआउट में असद और अली के कई फेसबुक फ्रेंड्स ने घटना को लेकर के अतीक के पक्ष में पोस्ट डाले थे। इसके बाद प्रयागराज पुलिस और SIT ने इंस्टाग्राम सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव ऐसी प्रोफाइल्स पर कार्रवाई की है।
प्रयागराज साइबर क्राइम सेल के अधिकारी राहुल कुमार कहते हैं, “साइबर सेल लगातार सोशल मीडिया अकाउंट्स को मॉनिटर कर रही है। बीते 25 दिनों में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐसे 4 से 5 अकाउंट्स को हमने रिपोर्ट भी किया है, जिन पर माफिया की हत्या को लेकर भड़काऊ पोस्ट डाले गए थे। इनमें ज्यादातर अली-असद के दोस्त, अतीक को जानते वाले और उसके समर्थक थे।”
“हालांकि, अतीक-अशरफ हत्या और असद के एनकाउंटर के बाद ऐसे अकाउंट्स में कमी आई है। किसी भी गलत या भड़काऊ पोस्ट पर यूपी पुलिस लगातार एक्शन ले रही है।”
प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद और अशरफ की पुलिस कस्टडी में हुई हत्या की जांच के लिए बने न्यायिक आयोग ने गुरुवार को 8 मीडियाकर्मियों से पूछताछ की। आयोग के चेयरमैन डीबी भोसले ने पूछा कि अतीक अहमद और अशरफ से क्या-क्या सवाल किए और उसने क्या जवाब दिया।