3200 करोड़ की संपत्ति बेटे पर व्यर्थ नहीं करना चाहते जैकी चैन,आज जन्मदिन पर कुछ खास

जैकी चैन- कुंग्फू और मार्शल आर्ट को फिल्मों में पॉपुलर बनाने वाला वो हीरो, जिसे दुनियाभर के लोग जानते हैं। फिल्मों में एक्स्ट्राऑर्डिनरी दिखने वाले जैकी की असल जिंदगी भी काफी दिलचस्प और फिल्मी है।
7 अप्रैल 1954 को जैकी चैन का जन्म ब्रिटिश हॉन्गकॉन्ग में हुआ था। इनका असली नाम चैन कॉन्ग सैंग था। इनके पिता चार्ल्स फांग 1937 में चाइनीज लेफ्टिनेंट के सीक्रेट एजेंट हुआ करते थे। कम्युनिस्ट गवर्नमेंट से बचने के लिए ये अपने परिवार को लेकर हॉन्गकॉन्ग आ गए थे। यहां उन्होंने अपना और परिवार का सरनेम फांग से बदलकर चैन कर लिया था।
जब जैकी चैन का जन्म हुआ तो उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी। जब पिता के पास हॉस्पिटल का बिल भरने के भी पैसे नहीं थे तो उन्होंने जैकी को एक अमीर ब्रिटिश डॉक्टर कपल को बेचने का फैसला किया। पिता जैकी को बेचने जा ही रहे थे कि उन्हें रास्ते में एक दोस्त की मदद मिल गई। जैकी ने ये खुलासा फ्राइडे नाइट विद जोनाथन रॉस चैट शो में किया था।
जैकी ने चैट शो में बताया कि ऐसे में उनकी डिलीवरी 9वें नहीं बल्कि 12वें महीने में हुई थी। हालांकि कई डॉक्टर्स उनके इस दावे को खारिज कर चुके हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि मेडिकली ऐसा संभव नहीं है
जैकी चैन की मां ली-ली चैन का शंघाई अंडरवर्ल्ड के साथ नाम जुड़ चुका है। एक बार अफीम की तस्करी करने पर उन्हें अरेस्ट भी किया गया था।
हॉन्गकॉन्ग में गुजारा करने के लिए जैकी के पिता कुक बन गए। यहां उन्होंने जैकी का दाखिला प्राइमरी स्कूल में करवाया, लेकिन पहले साल ही वो फेल हो गए। गुस्से में पिता ने उन्हें स्कूल से निकलवा लिया। जब पिता को ऑस्ट्रेलिया में अमेरिकी एंबेसी में हेड शेफ की नौकरी मिली तो उन्होंने जैकी का दाखिला बोर्डिंग स्कूल, चाइना ड्रामा एकेडमी में करवा दिया।

अगले 10 सालों तक जैकी इसी स्कूल में रहे। यहां उन्हें मार्शल आर्ट्स, एक्रोबैटिक्स की ट्रेनिंग दी गई। चैन ब्लैक बेल्ट हैं। स्कूल के दिनों में ही इन्हें कई ड्रामा और प्ले का हिस्सा बनने का मौका मिला।
1971 में जैकी चैन को पिता ने ऑस्ट्रेलिया बुला लिया। यहां उन्होंने पढ़ाई के साथ कंस्ट्रक्शन वर्कर बनकर काम भी किया। यहां एक बिल्डर ने जैकी को अपने साथ रख लिया। उस बिल्डर का नाम जैकी था, ऐसे में इनका नाम चैन कॉन्ग सैंग से लिटिल जैक हो गया। इसके बाद से ही इनका नाम जैकी पड़ गया।
जैकी चैन 5 साल की उम्र से फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करते आए हैं। 8 साल की उम्र में जैकी बिग एंड लिटिल वॉन्ग टिन बार (1962) में दिखे थे। आगे उन्हें ऐसी ही कई फिल्मों में एक्स्ट्रा का काम मिला। 1972 की फिल्म फिस्ट ऑफ फ्यूरी में ये ब्रूस ली के बॉडी डबल बने। 1978 में जैकी को ब्रूस ली के साथ स्नेक इन द ईगल्स शैडो में काम मिला।
डायरेक्टर येन वू पिंग ने उन्हें अपने स्टंट में क्रिएटिविटी दिखाने की पूरी आजादी दी थी। फिल्म से जैकी को पहचान मिली और ये उनकी पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। लगातार फिल्में रश आवर, हू आई एम, ड्रंकन मास्टर, हार्ट ऑफ ड्रेगन, द कराटे किड द फॉरबिडेन नाइट जैसी बेहतरीन फिल्में देते हुए ये कुंग्फू किंग बने।
1975 की एडल्ट फिल्म ऑल इन द फैमिली में जैकी चैन को कास्ट किया गया था। जैकी उस समय काफी तंगी में थे और उन्हें पैसों की जरूरत थी। ऐसे में उन्होंने फिल्म में पूरे न्यूड सीन दिए थे। हालांकि ये फिल्म करने का उन्हें कोई अफसोस नहीं है।
जैकी चैन का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा था। उन्हें उन लोगों को देखकर आश्चर्य होता था, जो जब चाहे मर्जी का सामान खरीद सकते थे। इसी सोच के साथ जब जैकी को फिल्मों से पैसे मिले तो उन्होंने एक हफ्ते में ही लग्जरी लाइफ जीने के लिए हर जरूरी सामान खरीद लिया।

ऐसा उन्होंने 10 मिलियन डॉलर जमा होने पर किया था। अपनी ऑटोबायोग्राफी में जैकी ने लिखा- मैं एक अनपढ़ लड़का था, जिसके पास 10 मिलियन डॉलर थे। मैं दिन-रात पीता था, अपनी महंगी गाड़ियों से घूमता था और जो मर्जी वो खरीदता था।
जैकी चैन दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स में से एक हैं, लेकिन वो अपनी संपत्ति अपने बेटे जैसी को नहीं देना चाहते। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था- मैंने ये संपत्ति मेहनत से कमाई है और मैं इसे बेटे को देकर बर्बाद नहीं करना चाहता। जैकी के बाद उनकी पूरी संपत्ति दान की जाएगी।
जैकी चैन को घड़ियों का खास शौक है। एक दिन जैकी अल्बर्ड यूंग्स वॉच एंपोरियम गए और वहां की सबसे महंगी घड़ियां दिखाने को कहा। उन्हें एक बार में ही वो घड़ियां पसंद आ गईं तो जैकी ने हफ्ते के सातों दिन अलग-अलग घड़ियां पहनने के लिए 7 घड़ियां खरीद लीं। उनका बिल 5 लाख डॉलर का बना था, जो 4 करोड़ रुपए होते हैं। जैकी ने उन घड़ियों को पैक भी नहीं करवाया और सातों पहनकर शोरूम से निकल गए।
ऑटोबायोग्राफी नेवर ग्रो अप में जैकी ने लिखा था, एक दिन मैंने 50 हजार डॉलर (41 लाख रुपए) कैश लिए और अपनी स्टंट टीम के साथ अलबर्ट यूंग्स वॉच एंपोरियम चला गया। एंपोरियम में जैकी ने सेल्समैन से कहा- अपनी 10 सबसे महंगी घड़ियां दिखाओ। जब घड़ी दिखाई गई तो जैकी ने पूछा, क्या ये सबसे कीमती हैं, जिनमें सबसे ज्यादा डायमंड लगे हुए हैं। जब जवाब हां में मिला तो जैकी ने सारी घड़ियां खरीद लीं और स्टंट टीम को बांट दीं।
जैकी चैन कभी अपनी फिल्मों में स्टंट करने के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। चाहे बिल्डिंग से कूदना हो या खतरनाक एक्शन करना हो, ये हर काम खुद करते हैं। ऐसा करते हुए इन्होंने अपनी 40 हड्डियां तुड़वाई हैं। जैकी जैन की नाक ही 3 बार टूट चुकी है। ऐड़ी, गाल की हड्डी, खोपड़ी और इनकी उंगलियों की हड्डी भी कई बार टूटी है।
1989 में हॉन्गकॉन्ग फिल्म आर्मर ऑफ गॉड की शूटिंग करते हुए जैकी जैन की जिंदगी का सबसे बड़ा हादसा हुआ। जैकी को एक सीन के लिए पेड़ की टहनी पर कूदकर पहुंचना था। जैकी ने शॉट दिया और वो आसानी से टहनी पर खड़े हो गए, लेकिन वो इस शॉट से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने दोबारा टेक लेने की डिमांड की।
अगली बार जैसे ही जैकी कूदे तो टहनी टूट गई और वो सीधे चट्टान पर जा गिरे। वो सिर के बल गिरे, जिससे उनके सिर पर पत्थर से गहरी चोट आई। कान से खून बहा और अफरा-तफरी में उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जैकी की खोपड़ी की हड्डी टूट गई थी और उस टूटी हड्डी का एक टुकड़ा उनके दिमाग में चला गया था।
जान का खतरा होने पर उसी छोटे से अस्पताल में चैन की ब्रेन सर्जरी कर वो टुकड़ा दिमाग से निकाला गया था। ऑपरेशन के 7 दिन बाद ही चैन रिकवर होकर फिल्म की शूटिंग करने पहुंच गए थे। हालांकि इस हादसे के बाद से ही उन्हें एक कान से सुनाई देना बंद हो चुका है।
अपनी ऑटोबायोग्राफी नेवर ग्रो अप में जैकी चैन ने अपनी चंद सिरफिरी फीमेल फैंस का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि फिलीपींस की एक लड़की ने हॉन्गकॉन्ग की टिकट खरीदी क्योंकि जैकी वहां थे। जैसे ही उस लड़की को पता चला कि चैन यूएस चले गए तो उसने वहां की टिकट खरीद ली और पीछा करते हुए वहां पहुंच गई। चैन की टीम को इस बात की जानकारी मिली तो खतरा देखते हुए वो लोग उस महिला को जैकी से दूर रखने लगे।
उस समय जैकी चैन का लास वेगस में कॉन्सर्ट था। उस लड़की ने उस होटल में कॉल करना शुरू कर दिया, जहां वो ठहरे हुए थे। जब होटल की तरफ से रिस्पॉन्स नहीं मिला तो उस लड़की ने धमकी दी कि अगर उसे जैकी से नहीं मिलवाया गया तो वो पूरे होटल को बम से उड़ा देगी। उस लड़की की अजीबो-गरीब बात सुनते ही जैकी की टीम और होटल की टीम ने तुरंत पुलिस में कॉल कर इसकी जानकारी दी। बॉम्ब स्क्वाड बुलाया गया और पूरा होटल खाली कराया गया। कुत्तों और बॉम्ब स्क्वाड ने पूरे होटल में सर्च ऑपरेशन किया। हाई अलर्ट के बाद जैकी का कॉन्सर्ट कैंसिल हो गया।
इसके बाद भी वो लड़की जैकी के हर कॉन्सर्ट, हर वेन्यू में पहुंचने लगी। कई बार तो ऐसा भी हुआ कि वो लड़की होटल की लॉबी में रातभर जैकी से मिलने का इंतजार करती रही। एक बार जैसे ही जैकी होटल से निकले तो उस लड़की ने उनकी गाड़ी के पीछे दौड़ लगा दी और आगे जाकर गिर गई। जैकी ने बताया कि ये किसी फिल्मी सीन से कम नहीं था। जैकी उस लड़की से मिलना भी चाहते थे, लेकिन खतरे के डर से टीम ने उन्हें रोक दिया था।
एक इवेंट के दौरान जैकी चैन एक-एक कर फैंस के साथ तस्वीर क्लिक करवा रहे थे। इसी समय एक फीमेल फैन उनके पास आई और उसने थप्पड़ मार दिया। जैकी शॉक हो गए, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया। दूसरे इवेंट में भी उस लड़की ने ऐसा ही किया। करीब 3-4 बार थप्पड़ खाने के बाद उन्होंने अपनी टीम को अलर्ट कर दिया कि उसे पास न आने दिया जाए।
एक्टर होने के साथ-साथ जैकी चैन डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और दूसरे कामों में भी दिलचस्पी लेते हैं। इनके पास 2012 की फिल्म चाइनीज जोडिएक में सबसे ज्यादा क्रेडिट का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। फिल्म में जैकी ने 15 अलग-अलग काम किए थे। जिनमें एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, फाइट कोरियोग्राफर, कंपोजर, आर्ट डायरेक्टर, यूनिट प्रोडक्शन मैनेजर, गैफर, थीम ट्यून वोकलिस्ट, राइटर, सिनेमैटोग्राफर, स्टंटमैन, प्रॉप वर्ल और केटरिंग कोर्डिनेटर शामिल हैं। एक फिल्म में एक साथ इतने क्रेडिट लेना आज भी रिकॉर्ड है।
चाइनीज टॉक शो शिदियन टॉक में जैकी चैन ने बताया था कि एक बार वो डायरेक्टर को मारने निकल गए थे। एक फिल्म की शूटिंग करते हुए जैकी को डायरेक्टर ने खूब डांटा। डांटते हुए वो डायरेक्टर जैकी की मां के लिए अपशब्द कहने लगा।

इससे जैकी इतना नाराज हुए कि वो चाकू लेकर उस डायरेक्टर को मारने दौड़ पड़े थे। हालांकि मौके पर मौजूद लोगों ने उन्हें रोक लिया। जैकी ने कहा था, वो मुझे चाहे जो भी कहे मुझे दिक्कत नहीं है, लेकिन मैं घरवालों की बेइज्जती बर्दाश्त नहीं करूंगा।
जैकी चैन ने 1982 में तालिबानी एक्ट्रेस जोआन लिन से शादी की थी। जैकी जोआन से शादी नहीं करना चाहते थे, लेकिन जब वो प्रेग्नेंट हुई तो घरवालों ने जबरदस्ती दोनों की शादी करवा दी। 1982 में ही जोआन ने जैकी के बेटे जैसी को जन्म दिया, जो खुद भी एक सिंगर हैं।
1999 में जैकी चैन का मिस एशिया 1990 एलायनी यी ली से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर था। इस अफेयर से जैकी को एक बेटी एटा है, जिसका जन्म 1999 में ही हुआ था। अफेयर की खबरें सामने आते ही जैकी की काफी बदनामी हुई थी।
अपनी ऑटोबायोग्राफी में जैकी ने लिखा है, ये मेरी जिंदगी की एक बड़ी गलती थी। जैसे ही इसे स्कैंडल के रूप में मीडिया ने उछाला तो मैं अपनी पत्नी जोआन ली से बात करना चाहता था, लेकिन मुझे समझ नहीं आया मैं क्या कहूंगा। मैं किस मुंह से माफी मांगता, लेकिन जब मैंने हिम्मत कर जोआन को कॉल किया तो मैं हैरान था।

वो शांति से मुझसे कह रही थी कि आपको माफी मांगने की जरूरत नहीं है। आपको उस लड़की को ठेस पहुंचाने की जरूरत नहीं है और ना उस लड़की को हमें दुख देना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि इस मामले में मैं और आपका बेटा आपके साथ खड़े रहें तो हम जरूर आएंगे। दो दिन बाद जैकी घर आए और उन्होंने बेटे जैसी और पत्नी जोआन से माफी मांगी।
जैकी चैन की बेटी एटा की परवरिश उनकी मां ने ही की है। जैकी ने कभी उनसे कोई रिश्ता नहीं रखा। एटा और उनकी मां का भी आपस में विवाद चलता है। सालों पहले जब एलायनी ने एटा के साथ मारपीट की तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और 2 महीने के इलाज के बाद एटा ने मां का घर छोड़ दिया था। इसके बाद से एटा बिना किसी नौकरी के अकेले ही गुजारा कर रही हैं। एटा एक लेस्बियन हैं और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहती हैं। गरीबी में एटा एक पुल के नीचे रहते हुए गुजारा कर रही हैं

जैकी चैन अपनी निजी जिंदगी और विवादों पर हमेशा से ही खुलकर बोलते आए हैं। हालांकि कुछ घर और उनके कमरे ऐसे हैं जिन्हें वो छिपाकर रखना पसंद करते हैं। कैनन ओब्रिन के चैट शो में बताया गया था कि जैकी चैन के दुनियाभर में कई सीक्रेट बंगले हैं। उन बंगलों में जैकी ने सीक्रेट पैसेज और कमरे बनवाए हैं, जहां आने-जाने का रास्ता उनके अलावा कोई नहीं जानता। ऐसा उन्होंने अपने कई घरों में करवाया है। वहां जाने का रास्ता भी सीक्रेट है।
जैकी चैन फिल्मों के अलावा दूसरे बिजनेस से भी मोटी कमाई करते हैं। इनके हॉन्गकॉन्ग में कई प्रोडक्शन हाउस हैं। साथ ही ये चाइना के सबसे बड़े सिनेमाघर के मालिक हैं। यहां 17 स्क्रीन्स हैं और 3500 सीट्स हैं। इसके अलावा जैकी के क्लोदिंग ब्रांड और कैफे चैन हैं। इन कैफे के सिंगापुर, बीजिंग और फिलिपींस में कई आउटलेट्स हैं। क्लब जिम, कुकीज, केक्स बिजनेस में भी जैकी ने इन्वेस्ट किया हुआ है। जैकी के इन सभी बिजनेस का प्रॉफिट दान में इस्तेमाल किया जाता है
जैकी चैन 2009 से चाइना के एंटी ड्रग गुडविल एंबेसेडर हैं। जबकि उनका बेटा जैसी ड्रग रखने पर 2014 में गिरफ्तार हुआ था। जैसी 9 साल की उम्र से ड्रग का सेवन कर रहे थे। बेटे की गिरफ्तारी के बाद जैकी ने पब्लिकली माफी मांगी थी।