पद्मा अवार्ड्स 2023: मुलायम सिंह, को मिला पद्म विभूषण पुरस्कार

देश में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सभी के भीतर उत्साह भरा हुआ है। चारों ओर जश्न की तैयारियां की जा रही हैं। इसी बीच, सरकार ने बुधवार को प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार पाने वाले नामों की घोषणा कर दी है। बता दें कि कुल 26 व्यक्तियों को पद्म विभूषण और पद्म श्री में उनके संबंधित क्षेत्रों में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से किसी एक से सम्मानित किया जाएगा है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण
भारत के पूर्व रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित होंगे। इसके अलावा चिकित्सा (बाल रोग) के क्षेत्र में ओआरएस अग्रणी दिलीप महलानाबीस को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) प्राप्त होगा। इसके साथ-साथ कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा, करोड़ों दिलों पर राज करने वाले तबलावादक जाकिर हुसैन, करोड़ो बच्चों के लिए जीवनदान की तरह काम करने वाले ओआरएस को तैयार करने वाले डॉ. दिलीप महालानबीस, विख्यात आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी और विज्ञान से जुड़े रहे वर्धन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

इस लिस्ट में हीराबाई लोबी का नाम भी शामिल हैं, जो सिद्दी आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ता और नेता हैं। हीराबाई ने गुजरात में सिद्दी समुदाय की बेहतरी के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है, वो सामाजिक कार्य (आदिवासी) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित होंगी। इसके अलावा, पद्मभूषण से उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला, वाणी जयराम, इंफोसिस संस्थापक नारायणमूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति समेत नौ लोगों को सम्मानित किया जाएगा, जबकि पद्मश्री से 91 ऐसे व्यक्तित्व को सम्मानित किया जाना है, जिन्होंने अलग-अलग विधाओं में अपनी विशिष्टता साबित की और समाज सेवा की।

पद्म पुरस्कार की सूची में कुल 109 लोगों के नाम शामिल है
बुधवार को घोषित पद्म पुरस्कार की सूची में कुल 109 लोगों को शामिल किया गया है। इसमें 19 महिलाएं, दो विदेशी या एनआरआई हैं और सात लोगों को मरणोपरांत सम्मानित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी है
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा, ‘भारत राष्ट्र के लिए उनके समृद्ध और विविध योगदान और हमारे विकास पथ को बढ़ाने के उनके प्रयासों को संजोता है।