यूपी के 10 शहरों में जल्द शुरू होंगी हवाई सेवाएं, सीएम योगी ने अकासा एयर लाइंस शुरू किया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अकासा एयरलाइंस सेवा का शुभारंभ शनिवार को किया। लखनऊ से अकासा एयर की पहली उड़ान शुरू होने की पूर्व संध्या पर एयरलाइंस के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को पहला बोर्डिंग पास दिया। लखनऊ से बेंगलुरू और मुंबई के लिए अकासा एयरलाइंस अपनी सेवा शुरू कर रहा है
सीएम ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी लोकसभा में 5 बार लखनऊ का प्रतिनिधित्व किया था। आज उनकी जयंती पर लखनऊ से मुंबई और बेंगलुरु के लिए नई हवाई सेवा प्रारंभ हो रही है। यह हम सभी के लिए हर्ष की बात है।
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से प्रारंभ की गई ‘उड़ान’ योजना का उत्तर प्रदेश ने अत्यधिक लाभ प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘हवाई चप्पल पहनने वाले आम आदमी के हवाई उड़ान’ का सपना देखा था, उत्तर प्रदेश में बेहतर होती हवाई सेवाएं, इस स्वप्न के साकार होने जैसी हैं।
एयर एशिया के अधिकारियों से वायुयान के मॉडल, रूट, ईंधन, किराया आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बेंगलुरु-लखनऊ-मुंबई रूट के लिए अकासा एयर अपनी वायुसेवा शुरू कर रही है। इसे वाराणसी से भी जोड़ा जाना चाहिए। यह रूट सर्वाधिक यात्रियों वाला है। यह उत्तर प्रदेशवासियों और अकासा एयर दोनों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा।
प्रदेश में एक्सप्रेस वे का निर्माण और अधिकाधिक शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ा जा रहा है। हवाई सेवाओं को बेहतर करने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए प्रदेश सरकार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का सहयोग भी ले रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 से पहले प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी में ही एयरपोर्ट थे। गोरखपुर और आगरा में आंशिक रूप से क्रियाशील एयरपोर्ट थे। तब 04 एयरपोर्ट से मात्र 25 गंतव्यों तक वायुसेवा उपलब्ध थी, आज 9 एयरपोर्ट से यात्राएं हो रही है।। इसके अलावा 10 पर काम जारी है। इसके अलावा प्रदेश से 75 जगहों पर वायुसेवा की सुविधा है।
सीएम ने कहा अलीगढ़, आज़मगढ़, मुरादाबाद, सहारनपुर, चित्रकूट, श्रावस्ती और सोनभद्र जैसे क्षेत्रों में हवाई सेवा की शुरूआत होने जा रही है। कुछ समय पहले तक यह कल्पनातीत था। चित्रकूट में तो बहुत ऊंचाई पर हवाई अड्डा बन रहा है। 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जल्द राज्य में बनने जा रहा है।
वर्तमान में वाराणसी, कुशीनगर और लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट क्रियाशील हैं, जबकि जेवर और अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण जारी है। अकासा की सेवा लखनऊ, वाराणसी अथवा कुशीनगर से काठमांडू के लिए वायुसेवा शुरू की जानी चाहिए। यहां से बौद्ध देशों के लिए भी हवाई उड़ान की सेवाओं की मांग है। उन्होंने कहा कि अकासा एयर को इस संबंध में विचार करना चाहिए।
इस अवसर पर अकासा एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय दुबे, सह-संस्थापक नीलू खत्री, सह संस्थापक प्रवीण अय्यर, उपाध्यक्ष हरजिंदर सिंह सहित अनेक शीर्षस्थ अधिकारी उपस्थित रहे।