वीडियो कॉल पर अश्लीलता से जालसाजी का सबसे ज्यादा शिकार लखनऊ वाले, जानिए

रात को अनजान नंबर से वॉट्सऐप वीडियो काल पर कोई लड़की अपने कपड़े उतारने लगे। काल कटने के बाद एक वीडियो मिले, जिसमें आपका अश्लील वीडियो हो। वीडियो डिलीट करने के लिए वो आपसे पैसे की डिमांड करे तो समझ जाइए कि आप साइबर ठगों के जाल में फंस गए हैं।
इस तरह की जालसाजी को सेक्सटॉर्शन का नाम दिया गया है। लखनऊ समेत UP में इसके मामले बढ़ गए हैं। अगर सावधानी नहीं बरती तो पैसा तो जाएगा ही मानसिक तौर पर भी परेशानी बढ़ जाएगी।
अपर पुलिस आयुक्त अपराध अखिलेश सिंह के मुताबिक सेक्सटॉर्शन की शिकायतें पिछले 1 साल से बढ़ी हैं। ये साइबर ठगों का ब्लैकमेलिंग का ऑर्गनाइज्ड क्राइम है। इसमें यह वॉट्सऐप पर एक युवती से वीडियो कॉल कराते हैं। कॉल रिसीव होते ही दूसरी तरफ से युवती न्यूड होने लगती है।
इस दौरान इस गिरोह के लोग स्क्रीन रिकॉर्डर के जरिए दोनों का अश्लील वीडियो बना लेते हैं। जिसके बाद इस वीडियो को इंटरनेट पर डालने की धमकी देकर पैसा मांगते हैं। बताते चले इस तरह के केस में शहर के जाने-माने डॉक्टर से लेकर जज तक फंस चुके हैं। जिनका केस गौतमपल्ली थाना, गोमतीनगर, चौक, विभूतिखंड, साइबर थाना आदि में दर्ज है।
इन्दिरानगर C-ब्लॉक में रहने वाले एक युवक से साइबर ठग ने IPS बनकर अश्लील वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर पैसे मांगे। पीड़ित के मुताबिक कॉल रिसीव करते ही दूसरी तरफ मौजूद एक महिला ने अश्लीलता शुरू कर दी। जिसे देख फोन डिस्कनेक्ट कर दिया।
वीडियो कॉल कटते ही एक युवक ने IPS अधिकारी बनकर फोन करके पैसे मांगे। खुद को IPS आलोक वर्मा बताते हुए कहा कि एक युवक ने यूट्यूब पर आपत्तिजनक वीडियो अपलोड किया है। इसकी शिकायत CBI और दिल्ली क्राइम ब्रांच में की गई है।