पहले टेस्ट का दूसरा दिन :अय्यर शतक के करीब…भारत का स्कोर 278/6

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चट्टोग्राम में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। थोड़ी देर में दूसरे दिन का खेल शुरू होने वाला है।
पहले दिन स्टंप्स तक भारत ने 6 विकेट खोकर 278 रन बनाए थे। उसकी ओर से श्रेयस अय्यर 82 रन के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे। जबकि, दिन की आखिरी बॉल पर अक्षर पटेल 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मेहदी हसन मिराज ने LBW किया।
अक्षर से पहले टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाल चेतेश्वर पुजारा (90) को तैजुल इस्लाम ने बोल्ड कर दिया। पुजारा 51 पारियों से शतक नहीं बना सके हैं। इससे पहले ऋषभ पंत (46 रन), शुभमन गिल (20 रन), कप्तान केएल राहुल (22 रन) और विराट कोहली (1 रन) ने अपने विकेट गंवाए। बांग्लादेश की ओर से तैजुल इस्लाम ने 3 विकेट लिए। मेहदी हसन मिराज ने 2 विकेट लिए।
पहला सेशन : बांग्लादेशी गेंदबाजों का दबदबा पहले सेशन के खेल में मेजबान टीम का दबदबा रहा। लंच तक भारत ने 26 ओवर में 85 रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए थे। टीम के टॉप-3 बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। पारी की शुरुआत करने आए कप्तान केएल राहुल 22, शुभमन गिल 20 और विराट कोहली 1 रन बनाकर आउट हुए। इस सेशन में बांग्लादेश की ओर से तैजुल इस्लाम ने 2 विकेट चटकाए। जबकि खालिद अहमद को एक विकेट मिला।
दूसरा सेशन : भारतीय बल्लेबाजों की जोरदार वापसी भारत ने चाय ब्रेक तक 4 विकेट पर 174 रन बनाए। इस सेशन में भारतीय बल्लेबाजों ने जोरदार वापसी की। उन्होंने 89 रन जोड़े। हालांकि टीम को एक झटका भी लगा। ऋषभ पंत 46 रन बनाकर आउट हुए। लंच के बाद भारत ने 85/3 के स्कोर से खेलना शुरू किया।
तीसरा सेशन : आखिरी ओवर्स में पुजारा-अक्षर के विकेट गिरे सेशन की शुरुआत में श्रेयस अय्यर और पुजारा ने मिलकर अच्छी साझेदारी की, लेकिन दिन का खेल समाप्त होने से पहले पुजारा को तैजुल इस्लाम और अक्षर को मेहदी हसन मिराज ने पवेलियन की राह दिखाई।
अब देखिए भारतीय पारी की साझेदारियां

  1. पुजारा-अय्यर : 5वें विकेट के लिए, 149 रन
    पुजारा ने श्रेयस अय्यर के साथ 5वें विकेट लिए 149 रनों की पार्टनरशिप की है। पुजारा ने अपना 34वां अर्धशतक बनाया। जबकि श्रेयस अय्यर अपने दूसरे शतक के करीब हैं। उन्होंने चौथा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया है।
  2. पंत-पुजारा : चौथा विकेट, 64 रन
    ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। 48 पर तीन विकेट गंवाने के बाद दोनों ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की और 112 रन पहुंचाया।
  3. गिल-राहुल: पहला विकेट, 41 रन
    भारतीय पारी की शुरुआत करने उतरे कप्तान केएल राहुल और शुभमन गिल के बीच 41 रनों की साझेदारी हुई। दोनों आसानी से रन बटोर रहे थे। तभी गिल कैच दे बैठे।
    पहला : शुभमन गिल (20) तैजुल इस्लाम की बॉल पर स्वीप कर शार्ट लेग की दिशा से सिंगल चुराना चाह रहे थे। लेकिन, बॉल बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर खड़ी हो गई और यासिर ने कैच कर लिया।
    दूसरा : केएल राहुल (22) बनाकर पवेलियन लौट गए। वे खालिद अहमद की लेंथ बॉल पर बोल्ड हुए। खालिद की बॉल राहुल के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप से टकराई।
    तीसरा : विराट कोहली तैजुल इस्लाम की बॉल पर LBW हुए। अंपायर ने अंगुली उठाई। लेकिन, कोहली ने पुजारा से चर्चा करने के बाद रिव्यू लिया। पर फैसला नहीं बदला।
    चौथा: ऋषभ पंत को मेहदी हसन मिराज ने बोल्ड कर दिया। पंत अर्धशतक चूक गए।
    पांचवां : तैजुल इस्लाम ने पैर के सामने बॉल डाली। पुजारा डिफेंस करना चाहते थे। बॉल टर्न होकर विकेट पर जा लगी।
    छठा : मेहदी हसन ने गुडलेंथ पर बॉल डाली। अक्षर फ्रंट फुट पर डिफेंस करने गए। लेकिन, मिस कर गए और बॉल पैड पर लगी।
    फोटोज में देखिए पहले टेस्ट के अहम मोमेंट…
    भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।
    बांग्लादेश : जाकिर हसन, नजमुल हसन शान्तो, यासिर अली, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नुरुल हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालेद अहमद और इबादत हुसैन।
    मैच जीतने पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत के 55.76% पॉइंट्स हो जाएंगे। ऐसे में टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका को पीछे कर तीसरे नंबर पहुंच जाएगी। श्रीलंका के इस वक्त 53.33% पॉइंट्स हैं। 75% पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले और 60% पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। मैच हारने और ड्रॉ होने पर भारत चौथे नंबर पर ही रहेगा।