ट्विटर की कमान संभालने पर मस्क ने एक झटके में हटा दिए 7,500 लोग, आधा हुआ स्टाफ

एलन मस्क के ट्विटर की कमान संभालने के बाद से ही कंपनी में हलचल मची हुई है। भारत में एलन मस्क ने कंपनी के पूरे स्टाफ को ही हटा दिया है। करीब 250 लोगों को नौकरी से बाहर किया गया है। यही नहीं अब एलन मस्क ने पूरी कंपनी के 50 फीसदी लोगों को हटा दिया है। इसके चलते 7,500 लोगों की नौकरी चली गई है। एलन मस्क ने ट्विटर संभालने के एक सप्ताह के भीतर ही कई बड़े ऐक्शन लिए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी ने एक आंतरिक दस्तावेज के आधार पर बताया कि 50 फीसदी कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। उनके ईमेल और कंपनी के कम्प्यूटर्स का एक्सेस छीन लिया गया है।
दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर से इस तरह ताबड़तोड़ छंटनी की काफी चर्चा हो रही है। कंपनी के कर्मचारियों की ओर से भी छंटनी की पुष्टि की गई है। अमेरिका और कनाडा में ट्विटर के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर मिशेल ऑस्टिन ने ट्वीट किया, ‘आज इस खबर के साथ दिन की शुरुआत हुई कि ट्विटर में अब मेरा सफर समाप्त हो गया है। मेरा दिल टूट गया है। मैं इसे स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं।’ एलन मस्क ने छंटनी को लेकर ट्वीट किया, ‘ट्विटर में छंटनी को लेकर बहुत सी बातें की जा रही हैं। दुर्भाग्य की बात है कि यह ऐसे समय में किया जा रहा है, जब हर दिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान कंपनी को हो रहा है। इसलिए कोई अन्य विकल्प नहीं था।’
|इस बड़ी छंटनी से पहले ट्विटर ने कर्मचारियों के ऑफिस आने पर रोक लगा दी थी। उन्हें कहा गया था कि वे अपने भविष्य को लेकर इंतजार करें और जो फैसला लिया जाएगा, उसके आधार पर काम करें। सोमवार तक कर्मचारियों के दफ्तर जाने पर रोक लगा दी गई थी। वहीं सोमवार से पहले ही यह बड़ा फैसला ले लिया गया। नौकरी से निकाले गए ट्विटर के एक पूर्व कर्मचारी ने कहा, ‘यह बेहद अमानवीय है, जिस तरह से लोगों से बर्ताव किया जा रहा है। वह हर कीमत पर बस पैसे बचा लेना चाहते हैं।’ दरअसल एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा है और माना जा रहा है कि उसकी रकम अदा करने के लिए वह बचत के रास्ते पर हैं और कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी कर रहे हैं।