जानिये लीजेंड्री सिंगर आशा के बारे में, दुनिया भर में एक दर्जन से ज्यादा रेस्टोरेंट खोले

आशा भोसले…महान गायिका। 20 भाषाओं में 11 हजार से ज्यादा गाने गा चुकीं आशा ताई आज 90 साल की हो गई हैं। स्वर कोकिला लता मंगेशकर की छोटी बहन, पंचम दा के नाम से फेमस म्यूजिक माइस्ट्रो आर.डी. बर्मन की पत्नी आशा जी केवल गायिका भर नहीं हैं। बॉलीवुड में अपने 6 दशक के संगीत भरे सफर के साथ आशा ताई अब स्वाद के सफर पर भी हैं।

जी हां, इन दिनों वे गायिकी को अल्प विराम देकर अपने रेस्टोरेंट के बिजनेस को आगे बढ़ा रही हैं। दुनियाभर में उनके दर्जनभर से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं। पहला दुबई में खुला था- आशा’ज रेस्टोरेंट। अब कई बड़े रेस्टोरेंट दुबई, कुवैत, मैनचेस्टर के अलावा और भी कई देशों में है। इस चेन के लिए खुद आशा ताई ने कुछ रेसिपीज ईजाद की हैं।
संगीत के सुरों से रसोई के स्वाद तक के इस सफर में आशा ताई की नेटवर्थ करीब 80 करोड़ रुपए हैं। आज उम्र के 90वें पड़ाव पर भी वे उसी ऊर्जा के साथ इस काम को ना सिर्फ देख रही हैं, बल्कि खुद भी अपने रेस्टोरेंट के किचन में खाना पकाती नजर आती हैं।
तो आज आशा ताई के जन्मदिन के मौके पर दैनिक भास्कर ने उनसे उनके इसी नए रूप पर बात की। जानिए, कैसे आशा ताई को रेस्टोरेंट चेन खोलने का आइडिया आया, कैसे वे इस बिजनेस में उतरीं, सब कुछ उन्हीं की जुबानी।
गाने की सफर की शुरुआत तो मैंने 1943 से ही शुरू कर दी थी और आज मैं 90 साल की हो चुकी हूं। मेरी पूरी लाइफ इसी प्लेबैक सिंगिंग में ही निकल गई। इसी दौरान बच्चों को भी बड़ा किया और उनकी शादियां भी कीं। जब मेरे बच्चे छोटे थे तो घर में आकर बोलते थे कि उन आंटी के घर का कबाब बहुत अच्छा था या चिकन अच्छा था। तो फिर मुझे ऐसा लगा कि वो बाहर ना खाएं तो ही अच्छा है और मैं खुद उनके लिए बनाऊं। इसलिए फिर मैंने कुकिंग की तरफ ध्यान दिया। इसके बाद मेरे बेटे ने कहा कि आई अपनी डिशेज पर आप किताब लिखिए। मैंने कहा कि किताबें बहुत औरतों ने लिखी हैं इसलिए मैंने किताब लिखने से मना कर दिया। मेरा बेटा चाहता था कि मेरी खाने की रेसिपी दूसरों तक पहुंचें इसलिए उसने रेस्टोरेंट खोलने का सुझाव रखा और यहीं से रेस्टोरेंट्स की शुरुआत हुई।
मैंने कुकिंग मजरूह सुल्तानपुरी की बेगम के अलावा कई लोगों से सीखी। बहुत सारी मैगजीन से मैं खानों की रेसिपी लिख लेती थी। जिस होटल में जाती थी, वहां भी शेफ से पूछती थी कि आपने इस डिश को कैसे बनाया और मुझे जानकर शेफ भी मजे से डिशेज की रेसिपी बताते थे। ऐसे कर-कर के मैंने बहुत सारी रेसिपी सीखी है।