अमेरिका में गर्भपात की वैधता पर राजनीतिक विवाद, सुप्रीम कोर्ट के भावी फैसले के मसौदे के लीक होने की होगी जांच

अमेरिका में गर्भपात को कानूनी रूप से वैध करने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट का मसौदा लीक होने से इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि रो बनाम वेड के गर्भपात केस के फैसले को पलटने से राजनीतिक भूचाल आ गया है। अब राजनीतिक दल भी मध्यावधि चुनाव पर असर को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर अपना रुख बदलकर गर्भपात का विरोध कर रहे हैं।राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व में अब डेमोक्रेट सांसदों ने गर्भपात के अधिकार को मध्यावधि चुनाव में अहम मुद्दा बनाने की ठान ली है।
वहीं रिपब्लिकन इस मसौदे को लीक करके अदालत के फैसले को प्रभावित किए जाने की साजिश का आरोप लगा रहे हैं। जबकि मुख्य न्यायाधीश जान राबर्ट्स ने इस मसौदे के लीक होने की जांच के आदेश दिए हैं। गर्भपात के अधिकारों के एक फैसले को पलटने को लेकर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जजों का फैसला लीक होने के बाद देश में जमकर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। गर्भपात की वैधानिकता के मामले में सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने अपना निर्णय कर लिया है।

सुप्रीम कोर्ट बहुमत से 1973 के अपने उस फैसले को पलट देगा, जिसमें गर्भपात को वैध ठहराया गया था। यानी इस फैसले के बाद अमेरिका में गर्भपात कराना गैरकानूनी हो जाएगा। 1973 के फैसले को रो वर्सेज वेड नाम से जाना जाता है। इस संबंध में अमेरिका में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। लोगों ने गर्भपात को कानूनी बनाए जाने के फैसले के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं।

गर्भपात के अधिकार को खत्म करने के विरोध में सोमवार को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के सामने विरोध प्रदर्शन किया गया। दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी प्रदर्शन कर रहे हैं, जिनका कहना है कि गर्भपात का अधिकार देने वाले फैसले रो बनाम वेड को न बदला जाए।
अमेरिका में गर्भपात कानून विरोधी एक कार्यकर्ता सैन फ्रांसिस्को की सबसे ऊंची 60 मंजिला इमारत पर चढ़ गया। फाक्स बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, विरोध-प्रदर्शन की ऐसी ही एक घटना में एक व्यक्ति 60 मंजिला इमारत पर चढ़ गया। इमारत पर चढ़ने वाले शख्स का नाम मैसन डैस चैंप्स है। मैसन ने टावर पर चढ़ने का अपना वीडियो इंटरनेट मीडिया पर शेयर किया है। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने एक घंटे की मशक्कत के बाद युवक को उतारा। उसे सैन फ्रांसिस्को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।