मुंबई पुलिस ने प्रियंका चतुर्वेदी की मांग के बाद ‘बुली बाई’ ऐप के डेवंलपर्स के खिलाफ दर्ज किया केस

इंटरनेट प्लेटफार्म्स पर महिलाओं को टार्गेट करने के साथ ही कई आपत्तिजनक ऐप संचालित किए जा रहे हैं। ऐसे ही आपत्तिजनक ‘सुल्ली डील्स’ ऐप के महीनों बाद अब ‘बुली बाई’ नाम का एक और ऐप सामने आया है जो कोड होस्टिंग प्लेटफार्म – गिटहब पर एक विशेष धर्म की महिलाओं को टार्गेट करता है। इस ऐप के डेवलपर्स पर प्रियंका चतुर्वेदी ने कार्रवाई की मांग की है। साथ ही शिवसेना सांसद ने रविवार को महिलाओं को नीचा दिखाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है।
उन्होंने कहा, ‘मैंने ‘सुल्ली डील’ का मुद्दा उठाया था, जो एक विशेष धर्म की महिलाओं को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था। मैंने इसे जुलाई में और फिर 7 सितंबर को एक अन्य पत्र में इस बात का मुद्दा उठाया था, लेकिन नवंबर में जवाब मिला कि वे इस पर कार्रवाई करेंगे। यह कार्रवाई और केवल साइटों को तब अवरुद्ध किया गया था और अब ‘बुली डील’ सामने आई है।’

उन्होंने मांग की कि अपराध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि यह दोहराया न जाए, क्योंकि इससे उन महिलाओं का मानसिक उत्पीड़न होता है जिनके नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल बिना किसी प्राधिकरण के किया जाता है।

इस मांग के बाद पश्चिम मुंबई साइबर पुलिस स्टेशन ने ‘बुली बाई’ ऐप डेवलपर्स और ट्विटर हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 295(ए), 354डी, 509, 500 आईपीसी आर/डब्ल्यू 67 आईटी अधिनियम के तहत अज्ञात अपराधियों के खिलाफ धारा 153 (ए), 153 (बी) में मामला दर्ज किया गया है।
‘बुली बाई’ को @bullibai नाम के एक ट्विटर हैंडल द्वारा भी प्रचारित किया जा रहा था, जो एक स्व-घोषित ‘खालिस्तानी समर्थक’ की तस्वीर प्रदर्शित करता है, और कहता है कि महिलाओं को ऐप से बुक किया जा सकता है। यह हैंडल उसी समय खालिस्तानी कंटेंट का प्रचार भी कर रहा है।
प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि मामला मुंबई पुलिस के पास है और दोषी को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए। मुंबई पुलिस ने कहा कि वे मामले को देख रहे हैं और आईपीसी की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज करने के लिए कानूनी राय ले रहे हैं।