रायपुर-:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थति में,छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न;

तिल्दा नेवरा ः- राजीव गांधी किसान निधि योजना के तहत छत्तीसगढ़ में बरसात में होने वाले विभिन्न फसलों के लिए 9 और 10 हजार प्रति एकड़ की दर से किसानों को राशि दी जा रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सबसे अधिक धान की कीमत छत्तीसगढ़ में किसानों को मिल रही है|उक्त बातें रविवार को रायपुर नरहदा में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के नवनिर्वाचित केंद्रीय अध्यक्ष एवं राज.प्रधान के शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने समारोह में शामिल होने आए छत्तीसगढ़ के किसानों को संबोधित करते हुए कहीं।
इस मौके पर छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के नवनिर्वाचित केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा ने शपथ ग्रहण किया. साथ ही तिल्दा राज के राज प्रधान ठाकुर राम वर्मा सहित सभी पांच राज के राज प्रधानों ने शपथ ग्रहणकिया। इस अवसर पर सीएम बघेल ने केंद्रीय अध्यक्ष को गुलदस्ता भेंट करचोवाराम वर्मा सहित सभीनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई दी। साथ ही सामाजिक पत्रिका का विमोचन भी किया।
भुपेश बघेल ने समाज के पुरखों और विभूतियों को नमन करते हुए कहा की स्वतंत्रता आंदोलन में कुर्मी समाज का बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और समाज सुधार मैं भी कुर्मी समाज का उल्लेखनीय योगदान रहा है। राज्य निर्माण और खेती किसानी को बढ़ावा देना मैं भी समाज का योगदान रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन ने डॉ खूबचंद बघेल के नाम पर स्वास्थ्य योजना और स्वामी आत्मानंद के नाम पर उत्कृष्ट शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल की योजना शुरू की है। इसी तरह डॉक्टर नरेंद्र वर्मा के द्वारा रचित अरपा पैरी के धारको राज गीत बनाया गया ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रासायनिक खाद की पूरे देश में कमी है उन्होंने कहा हमारे देश में 38 लाख मेट्रिक टन रासायनिक खाद की जरूरत है। लेकिन देश में अभी मात्र 18 टन मेट्रिक टन खाद्य का उत्पादन हो पा रहा है। छत्तीसगढ़ में कंपोजिक खाद से खेती को बढ़ावा मिला है। जिससे जमीन को उर्वरक बनाने व उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी। जरूरत है कि हमारे किसान इस खाद का उपयोग करें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आए छत्तीसगढ़ के किसानों के हाथ उठाकर गौ.ठानों में पैरा दान करने की शपथ दिलाई। साथ ही मवेशियों को खुला ना छोड़ने की अपील की। समारोह को राज्यसभा सांसद छाया वर्मा ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शपथ लेने वाले सभी पदाधिकारियों के साथ समाज के सभी सदस्यों की भी जिम्मेदारी है कि वह समाज को आगे बढ़ा है उन्होंने महिलाओं की समानता आगे बढ़ाने की पैरवी की।नवनिर्वाचित केंद्रीय अध्यक्ष चोवा राम वर्मा ने कहा कि जिस विश्वास के साथ मुझे समाज के लोगों ने केंद्रीय अध्यक्ष की कमान सौंपी है मैं उनके विश्वास को कायम रखूंगा। समाज के हर छोटे-बड़े व्यक्ति के हर दुख सुख में मैं हमेशा उनके साथ रहूंगा। राज प्रधान ठाकुर राम वर्मा ने कहा कि केंद्रीय अध्यक्ष के साथ मिलकर हम समाज को आगे बढ़ाएंगे