अमेरिका में डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक वेरिएंट दे सकता है दस्तक! मामले होंगे दोगुने; एंथोनी फौसी की चेतावनी

दुनिया इस वक्त कोरोना से अभी तक लड़ रहा है। सबसे ज्यादा शक्तिशाली देश कहे जाने वाला अमेरिका इस वक्त कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। अब यहां पर कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप बढ़ रहा है। अमेरिका के शीर्ष कोरोना वायरस सलाहकार एंथोनी फौसी (Dr Anthony Fauci) ने भी इसके लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले दोगुने हो सकते हैं क्योंकि अब यहां पर डेल्टा से भी बदतर वेरिएंट आ सकता है।

एंथोनी फौसी ने कहा कि अगर अमेरिका में इसी तरह कोरोना के मामले में बढ़त जारी रही तो देश को वायरस के और भी अधिक घातक वेरिएंट का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस टीका लगवाना विकल्प है। फौसी ने लोगों को टीका लगवाने का संदेश दिया। ताकी इस घातक वायरस से लड़ा जा सका।

फौसी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका कोराना वायरस के डेल्टा वेरिएंस से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में जारी हुए ताजा डाटा में सामने आया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी कुछ लोग डेल्टा वेरिएंट की चपेट में आए हैं और इतना ही नहीं इन लोगों से यह वायरस तेजी दूसरों में भी तेजी से फैल रहा है, लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि इनमें किसी भी तरह का कोई लक्षण दिखाई नहीं दिया।

फैसी ने आगे कहा कि ऐसे में हम इस नए प्रकार के वायरस का सामना कर रहे हैं और इसे पर काबू पाने के लिए कार्य कर रहे हैं। फौसी ने आगे कहा कि अपर्याप्त टीकाकरण दरों के चलते वायरस का प्रसार जारी है, इसलिए इसे चेतावनी दी जा रही है कि यहां सर्दियों तक मामलों में इजाफा हो सकता है। फौसी ने कहा, ‘हम बहुत भाग्यशाली हैं कि अब हमारे पास जो टीके हैं, वे वेरिएंट के खिलाफ लड़ने के लिए कारगर हैं’।